बहाल हुई भारत-बांग्लादेश रेल लिंक पर माल ढुलाई सेवाएं फिर से शुरू

नई दिल्ली, 2 अगस्त (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना द्वारा हल्दीबाड़ी-चिलाहाटी रेल लिंक को फिर से खोलने के लगभग आठ महीने बाद, दोनों देशों ने 50 साल से अधिक समय के बाद बहाल रेल मार्ग के माध्यम से मालगाड़ियों का नियमित संचालन शुरू कर दिया है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

रेल मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय रेलवे और बांग्लादेश रेलवे के संयुक्त प्रयासों से, भारत और बांग्लादेश ने रविवार से बहाल हल्दीबाड़ी-चिलाहाटी रेल मार्ग के माध्यम से मालगाड़ियों का नियमित संचालन शुरू कर दिया है, पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (भारत) के दमदीम स्टेशन से बांग्लादेश के लिए पत्थरों से भरी पहली मालगाड़ी को रवाना किया।

उन्होंने कहा कि हल्दीबाड़ी रेलवे स्टेशन के बीच अंतरराष्ट्रीय सीमा तक की दूरी 4.5 किमी है, जबकि चिलाहाटी की शून्य बिंदु तक लगभग 7.5 किमी है।

अब तक, भारत को बांग्लादेश से जोड़ने वाले पांच लिंक चालू किए गए हैं जिनमें पेट्रापोल (भारत) – बेनापोल (बांग्लादेश), गेदे (भारत) – दर्शन (बांग्लादेश), सिंहाबाद (भारत) रोहनपुर (बांग्लादेश), राधिकापुर (भारत) शामिल हैं। हल्दीबाड़ी-चिलाहाटी के साथ बिरोल (बांग्लादेश) इस तरह की पांचवीं कड़ी है।

अधिकारी ने कहा कि भारत और तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान के बीच हल्दीबाड़ी-चिलाहाटी रेल लिंक 1965 तक चालू था।

उन्होंने कहा, यह विभाजन के दौरान कोलकाता से सिलीगुड़ी तक ब्रॉड गेज मुख्य मार्ग का हिस्सा था। असम और उत्तरी बंगाल की यात्रा करने वाली ट्रेनें विभाजन के बाद भी तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान क्षेत्र से यात्रा करना जारी रखती थीं। हालांकि, भारत और तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान के बीच 1965 के युद्ध ने सभी रेलवे लिंक को प्रभावी ढंग से काट दिया।

अधिकारी ने कहा कि इस रेल लिंक के माध्यम से प्रति माह लगभग 20 मालगाड़ियों के आपस में जुड़ने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा, लिंक का उद्देश्य बंगाल और असम और पश्चिम बंगाल क्षेत्रों के बीच माल ढुलाई और यात्री कनेक्शन में सुधार करना है और इस क्षेत्र में व्यापार और आर्थिक विकास के विकास में सहायता करेगा।

उन्होंने यह भी कहा कि एक यात्री ट्रेन सेवा, न्यू जलपाईगुड़ी-ढाका-न्यू जलपाईगुड़ी मिताली एक्सप्रेस की घोषणा भारतीय प्रधानमंत्री और बांग्लादेश के प्रधानमंत्री द्वारा संयुक्त रूप से 27 मार्च, 2021 को भारतीय प्रधानमंत्री की ढाका यात्रा के दौरान की गई थी, जिसकी सेवा शुरू नहीं की जा सकी।

–आईएएनएस

एचके/