बंगाल : घोषणापत्र के लिए 2 करोड़ लोगों से सुझाव मांगेगी भाजपा

नई दिल्ली, 24 फरवरी (आईएएनएस)। पश्चिम बंगाल में आसन्न विधानसभा चुनावों के मद्देनजर चुनावी घोषणा पत्र तैयार करने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश में दो करोड़ लोगों से सुझाव मांगेगी।

पश्चिम बंगाल के लिए भाजपा के सह-प्रभारी अमित मालवीय ने कहा कि पार्टी प्रमुख जे पी नड्डा गुरुवार को कोलकाता में पार्टी की प्रदेश इकाई मुख्यालय से लोक्खो सोनार बांग्ला घोषणापत्र भीड़ अभियान की शुरूआत करेंगे। इस अभियान के माध्यम से भाजपा सीधे तौर पर राज्य के नागरिकों से जुड़ेगी और उनसे सुझाव मांगेगी, ताकि अगले पांच वर्षों के लिए राज्य के लिए एक दृष्टिपत्र तैयार किया जा सके।

उन्होंने कहा कि पार्टी द्वारा दो करोड़ सुझाव एकत्र किए जाएंगे और पश्चिम बंगाल के लिए भाजपा के घोषणा पत्र के निर्माण में उपयोग किए जाएंगे। भगवा पार्टी 294 विशेष रूप से डिजाइन किए गए एलईडी रथ का उपयोग करेगी, जो राज्य के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए होगा।

मालवीय ने कहा कि पूरे राज्य की यात्रा करने वाले 294 एलईडी रथों के माध्यम से सुझाव एकत्र किए जाएंगे और लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए मोबाइल या टैबलेट के साथ सुझाव पत्र भी दिए जाएंगे।

राज्यों के हर कोने में नागरिकों तक पहुंचने के लिए राज्य भर में लगभग 30,000 सुझाव बॉक्स (प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में 100) लगाए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि लोग 9727-294-294 पर एक मिस्ड कॉल दे सकते हैं और अपनी आकांक्षाओं को रिकॉर्ड कर सकते हैं। नागरिक इस नंबर पर व्हाट्सएप या एसएमएस के माध्यम से भी अपने सुझाव भेज सकते हैं। वे इस उद्देश्य के लिए विशेष रूप से डिजाइन की गई वेबसाइट पर भी जा सकते हैं या ईमेल के माध्यम से अपने सुझाव भेज सकते हैं।

अपने घोषणापत्र के लिए लोगों से सुझाव लेने के अभियान लोक्खो सोनार बांग्ला के लिए भाजपा ने विभिन्न समुदायों के प्रतिनिधियों के साथ बैठकें कीं।

मालवीय ने कहा कि भाजपा पश्चिम बंगाल की भलाई के लिए अपने सुझाव देने के लिए राज्य भर में विभिन्न समुदायों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेगी।

हाल के दिनों में भाजपा ने अपने चुनाव घोषणा पत्र के लिए सुझाव मांगे थे। 2019 के आम चुनाव के लिए भी भाजपा ने लोगों से अपने घोषणापत्र के लिए सुझाव मांगा था। 2020 के दिल्ली विधानसभा चुनावों में भी भाजपा ने आम लोगों से सुझाव लिए थे।

पश्चिम बंगाल विधानसभा की 294 सीटों के लिए अप्रैल-मई में मतदान हो सकता है। राज्य में पिछले आम चुनाव में अपनी सफलता के लिए उच्च स्तर पर सवार भाजपा, ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस सरकार को उखाड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। 2019 में, पश्चिम बंगाल की 42 लोकसभा सीटों में से भाजपा ने 18 सीटें जीतीं थी।

–आईएएनएस

एसआरएस/एएनएम