फ्लावरसाइकिलिंग को पेटा की ओर से फैशन अवार्ड

 कानपुर, 16 फरवरी (आईएएनएस)| कानपुर स्थित कंपनी कानपुर फ्लावरसाइकिलिंग प्राइवेट लिमिटेड को फैशन की दुनिया में उनके उत्कृष्ट आविष्कार के चलते लॅक्मे फैशन वीक समर/रिसॉर्ट 2020 में पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (पेटा) इंडिया पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

 कंपनी को यह सम्मान उनके नए उत्पाद फ्लेदर के चलते मिला है। यह एक बायोडिग्रेडेबल लेदर है जिसे मंदिरों में बेकार पड़े फूलों से तैयार किया गया है।

एनिमल लेदर के चलते पशुओं पर होने वाले अत्याचारों को उजागर करते हुए कंपनी ने अपने नए प्रो-वेगन फैशन अभियान को बॉलीवुड अभिनेत्री सनी लियोन के साथ लॉन्च किया।

पेटा इंडिया के जनसंपर्क और सेलेब्रिटी निदेशक सचिन बंगेरा ने कहा, “भारत में गाय व अन्य जानवरों को अकसर लेदर के लिए उठाकर ऐसे लारियों में लाद दिया जाता है, जिनमें काफी भीड़ होती है जिस वजह से ये कसाईखाने तक जाने के रास्ते में ही घायल हो जाते हैं या मर जाते हैं। चमड़े के उत्पादन से भी भारी मात्रा में प्रदूषण उत्पन्न होता है। कानपुर में चमड़े के कारखाने विशेष रूप से गंगा नदी में जहरीले अपशिष्टों के निर्वहन के लिए पहले से ही बदनाम है।”

उन्होंने आगे कहा, “कानपुर फ्लावरसाइकिलिंगयह दर्शाता है कि बेजुबानों और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना भी लेदर का उत्पादन किया जा सकता है। यह कंपनी स्थानीय महिलाओं को रोजगार भी प्रदान करती है।”