फ्रांस में 5जी नेटवर्क की शुरुआत अगले साल से

 पेरिस, 17 जुलाई (आईएएनएस)| फ्रांस की दूरसंचार नियामक आर्सेप को उम्मीद है कि साल 2020 में देश में अगली पीढ़ी के 5जी मोबाइल फोन नेटवर्क की शुरुआत हो जाएगी, जिसका एक दशक बाद बड़े पैमाने पर व्यावसायीकरण होगा।

  आर्सेप के अनुसार, 5जी नेटवर्क का विस्तार धीरे-धीरे होगा और 2020 के अंत तक, प्रत्येक ऑपरेटर को फ्रांस के कम से कम दो शहरों में 5-जी सेवाएं प्रदान करनी होगी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, साल 2025 तक यह सुविधा 12 हजार शहरों तक पहुंच जाएगी, जिसका लाभ देश के दो तिहाई लोगों को होगा।

नियामक की ओर से विभिन्न क्षेत्रों में ऑपरेटरों को 5जी सर्विस की प्रति सेकंड (एमबीपीएस) गति को भी निर्धारित किया। ऑपरेटरों को 5जी के तहत कम से कम 240 मेगाबिट्स की स्पीड देनी होगी। यह वर्तमान 4जी की गति का चौगुना है।

आर्सेप ने कहा, “मध्यवर्ती लक्ष्य ऑपरेटरों को 4जी या 5जी के उपयोग में लचीलापन दिया गया है, बशर्ते कि वे गति की आवश्यकता को पूरा करते हों। साल 2030 तक हालांकि उन्हें अपनी सभी साइटों में 5जी सेवाएं प्रदान करनी होगी।”

दूरसंचार नियामक ने कहा कि आवृत्तियों (फ्रिक्वेंसी) को पांच साल के विस्तार के साथ 15 साल की अवधि के लिए आवंटित किया जाएगा।