फोर्ब्स इंडिया 30 साल से कम उम्र वाली 30 कामयाब हस्तियां।

फोर्ब्स इंडिया की 30 ‘अंडर 30‘ की लिस्ट . जिसमें वो नाम है जो भारत को नई दिशा में ले जाने का काम कर रहे हैं. फोर्ब्स ने 15 वर्ग को ध्यान में रखते हुए ये सूची बनाई है.

नई दिल्ली: फोर्ब्स इंडिया की 30 ‘अंडर 30’ की सूची जारी की गई है. जिसमें वो नाम है जो भारत को नई दिशा में ले जाने का काम कर रहे हैं. फोर्ब्स ने 15 वर्ग को ध्यान में रखते हुए ये सूचि बनाई है. कला और संस्कृति, डिजाईन, इ-कॉमर्स, मनोरंजन,फैशन संगीत,, कला, इंजीन‍ियर‍िंग, एजुकेशन, मेड‍िकल इस लिस्ट की प्रमुख वर्ग हैं. इस लिस्ट में भूमि पेडनेकर, मूर्तिकार साहिल नायक, क्षितिज मारवा, रंजन बोरडोली , गौरव मुंजाल, रोमन सैनी, हिमेश सिंह और रोहित रामसुब्रमण्यन, जसप्रीत बुमराह सहित 30 हस्तियां हैं जिन्होंने जगह बनाई. इस लिस्ट में सभी हस्तियां 31 दिसंबर 2017 तक 30 साल से कम उम्र की हैं.

1. भूमि पेडनेकर
2015 में बॉलीवुड डेब्यू करने वाली भूमी पेडनेकर ने हर तरह की फिल्में कीं और शानदार प्रदर्शन किया. भूमि ने फिल्म ‘दम लगा के हईशा’ से अपने करियर की शुरुआत की थी.

2. जुबिन नॉटियाल
गायक और गीत लेखक जुबिन नॉटियाल ने कई गाने गाय जो काफी हिट रहे. उन्होंने ‘बावरा मन’, हम्मा सॉन्ग, जिंदगी कुछ तो बता, एक मुलाकात जैसे शानदार गाने गाय हैं. लोगों को उनकी आवाज काफी पसंद आई.

3. हीना सिद्धू
पिस्तौल शूटर हीना सिद्धू पहली भारतीय महिला हैं जो इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन में नंबर वन खिलाड़ी बनीं. लगातार उनकी प्रदर्शन शानदार होती जा रही है.

4. साहिल नायक
आज नाइक मूर्ति निर्माण में जिस कला का इस्तेमाल करते हैं, उसकी जड़े उनके बचपन से ही जुड़ी हैं. बचपन का अनुभव आज साफ उनकी कला में दिखता है. नाइक की कला राजनीति, आतंक समेत मानव जीवन में भयावह पहलु के लिए मूक गवाह है.

5. क्षितिज मारवा
29 वर्षीय डिजाइन इनोवेटर क्षितिज ने दुनिया का पहला होलोग्राफिक एआर हेडसेट तैयार किया है. जो स्मार्टफोन के साथ काम करता है.

6. रंजन बोरडोली
27 वर्षीय रंजन बोरडोली स्टूडियो बोरडोली के रचनात्मक निदेशक हैं. उनकी संग्रह ‘पिटोलोई’ में छोटे स्टूल और बारस्टूल शामिल थे. पिछले अक्टूबर में रेड डॉट अवॉर्ड्स में बोरडोली फर्नीचर वर्ग में श्रेष्ठ दो पुरस्कार जीतने वाले अकेले भारतीय थे.

7. गौरव मुंजाल, रोमान सैनी, हिमेश सिंह
गौरव, रोमान और हिमेश एकादमी के सह संस्थापक हैं. इसके बाद उन्होंने वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म पर एकादमी नाम का चैनल भी शुरू किया जो कि उनके दोस्त भी ट्यूटोरियल का उपयोग कर सकते है . वो वीडियो के जरिए लोगों को मुफ्त शिक्षा देते हैं.

8. रोहित रामासुब्रमनियन, करन गुप्ता, हिमेश जोशी, अर्जित गुप्ता
रोहित, करन गुप्ता, हिमेश जोशी, अर्जित इकॉमर्स जेफो कंपनी के सह-संस्थापक हैं. यहां फर्नीचर और अन्य उपकरण को खरीदते या बेचते हैं.

9. विक्की कौशल
फिल्म मसान के एक्टर विक्की कौशल भी इस लिस्ट में शामिल हैं. फिल्म मसान के लिए उन्हें कई पुरस्कार मिल चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने स्लमडॉग मिलेनेयर, 3 इडियट्स और बजरंगी भाईजान जैसी सफल फिल्मों भी काम किया.

10. मिथिला पालकर
एक्ट्रेस मिथिला पालकर का ‘कप सॉन्ग’ काफी वायरल हुआ. जिसे 2.9 मिलियन व्यूज मिले और इंटरनेट संवेदनात्मक बन गया. उन्होंने फिल्म कट्टी-बट्टी में भी काम किया है.

11. रणजीत प्रताप सिंह, सनकरणनारायण देवाराजन, प्रशांत गुप्ता और राहुल रंजन नसादिया टेक्नॉलोजी के सह-संस्थापक हैं. जो एक सेल्फ पब्लिशिंग पॉर्टल है.

12. तरुण मेहता और स्वाप्निल जैन ने ने एथर एनर्जी नाम काएप्लिकेशन तैयार किया है. इस एप्लिकेशन से 2000 से ज्यादा डॉक्टरों का पैनल जुड़ चुका है. जो भी इस एप्लिकेशन का इस्तेमाल कर रहा है उसे जरूरी मदद मिली है.

13. भारतीय हॉकी गोलकीपर सवीता पुनिया अपने खेल के दम पर सुर्खियों में छाई रहती हैं.

14. हरमनप्रीत कौर भारतीय वुमन क्रिकेट टीम की शानदार प्लेयर हैं. वुमन्स वर्ल्ड कप में वो चर्चा में आई थीं.

15. ऐलेन अलेक्सेंडर कलीकल मशहूर ‘कलीकल’ के संस्थापक और रचनात्मक निदेशक हैं.

16. टीम इंडिया के फास्ट बॉलर जसप्रीत बुमराह 2017 में टी-20 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने. वनडे में भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया.

17. आदित्य शर्मा मैकींजे एंड कंपनी के फाउंडर हैं. उन्हें उभरता हुआ कॉर्पोरेट नेता माना जाता है.

18. श्रद्धा भंसाली कैंडी एंड ग्रीन की फाउंडर हैं. उन्होंने एक ऐसा रेस्टोरेंट एंड बार खोला है जो सिर्फ वेजीटेरियन लोगों के लिए है.

19. गौतम भाटिया उस टीम का हिस्सा हैं जो आधार एक्ट से संबंधित चुनौतियों को लेकर काम कर रही है.

20. चिराग छाजेर बर्मा बर्मा के को-ओनर हैं. इनका वेज, नो-एल्कोहल वाला रेस्टोरेंट व्यापार जगत में बहुत ही अच्छा बिजनेस कर रहा है.

मरने के बाद भी करोड़ों रुपये कमा रहे हैं ये सेलेब्रिटी, माइकल जैक्सन सबसे आगे

21. सतीश कन्नान और एनबासेकर ने मिलकर डॉक्स ऐप नाम का एक डिजिटल प्लेटफॉर्म बनाया है जिसमें 2000 से ज्यादा डॉक्टरों का पैनल जुड़ा है. इस ऐप की मदद से दुनिया भर के पेशेंट डॉक्टर से जुड़ सकते हैं.

22. दीपांजलि डालमिया ने हेल्थ केयर कंपनी हे डे केयर के नाम से शुरू की. दो साल के अंदर ही उन्होंने और उनकी कंपनी ने बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है.

23. रोहन एम गणपति और याशस कारानाम बैलाट्रिक्स एयरोस्पेस नाम की रिसर्च कंपनी के कोफाउंडर हैं. इनकी कंपनी सैटेलाइट ले जाने वाले रॉकेट को बेहतर बनाने के लिए काम कर रही है.

24. पवन गुप्ता, निपुन गोयल, मुदित विजयवर्गीय ने ऐसा सोशल नेटवर्किंग ऐप तैयार किया है जिसकी मदद से दूरदराज के क्षेत्रों में बड़ी से बड़ी बीमारियों का इलाज संभव हो सका है.

25. विदित आत्रे, संजीव बर्नवाल ने मीशो नाम की एक कंपनी की शुरुआत की. इससे छोटे दुकानदारों को सोशल मीडिया के जरिए अपना सामान बेहतर तरीके से बेचने का मौका मिलता है.

26. अंकित अग्रवाल और करन रस्तोगी ने मिलकर एनजीओ शुरू किया है. जिसका नाम हेल्प अस ग्रीन है. जो मंदिर और मस्जिद से वेस्ट फूल से लाइफस्टाइल प्रोडक्ट बनाती है.

27. मनोज मीणा और सिबाब्रत दास एटमबर्ग टेक्नॉलोजी के को-फाउंडर हैं. जो आईओटी जैसी तकनीक के साथ मिलाकर स्मार्ट, इंटेलिजेंट और परस्पर जुड़कर काम करने वाले एप्लायंसेस लोगों को मुहैया कराना चाहते हैं.

28. जान्हवी जोशी और नुपुरा किर्लोस्कर ब्ली टेक इन्नोवेशंस नाम के एनजीओ की को-फाउंडर हैं. इनके एनजीओ ने बधिर डांसर्स को म्यूजिक फील कराने की दिशा में डिवाइस तैयार किया है.

29. सुहानी पारेख मिशो कंपनी की संस्थापक और क्रिएटिव डायरेक्टर हैं. पारेख ने 2016 में मिशो नाम की कंपनी शुरू की और इस कंपनी ने बहुत कम समय में अपनी जबरदस्त पहचान बना ली.

30. अभिनव पाठक, साकेत बीएसवी, योगेश घातुर्ले, सत्य नारायण पर्प्यूल के सह संस्थापक हैं. इन्होंने के ऐसा ऐप बनाया है जिसकी मदद से अब कस्टमर्स को बिलिंग के काउंटर पर नहीं लगना पड़ता है.