फुटबाल : करीबी टच लाइन से ही मैदान छोड़ सकते हैं खिलाड़ी

एबरडीन (स्कॉटलैंड), 6 मार्च (आईएएनएस)| फुटबाल खिलाड़ी अब सेंटर सर्किल पर मौजूद टच लाइन के बजाय अपने करीबी टच लाइन से ही मैदान छोड़ सकते हैं। मैच के दौरान समय की बर्बादी से बचने के लिए यह नियम बनाया गया है। यह नियम आगामी एक जून से लागू होगा।

वहीं, अब खिलाड़ियों के अलावा टीम अधिकारियों को भी उनके दुर्व्यवहार के कारण रेड और येलो कार्ड दिए जाएंगे।

ये सभी फैसले अंतरराष्ट्रीय फुटबाल संघ बोर्ड (आईएफएबी) द्वारा अपने 133वें वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में लिए गए फैसलों में से एक हैं।

स्कॉटिश फुटबॉल संघ (एसएफए) के अध्यक्ष एलन मैकरे की अध्यक्षता में यहां दो मार्च को हुई बैठक में फीफा और इंग्लैंड व वेल्स तथा उत्तरी आयरलैंड के फुटबाल संघों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

करीब टच लाइन से मैदान छोड़ने से समय की बर्बादी कम होगी। कई मौकों पर यह पाया गया है कि विजेता टीम के कोच ने केवल समय बर्बाद करने के लिए एक खिलाड़ी की जगह दूसरे खिलाड़ी को मैदान पर भेजते हैं।

कुछ अन्य बदलाव इस प्रकार हैं : फ्रीकिक के समय अटैकिंग टीम के खिलाड़ी डिफेंडिंग टीम द्वारा बनाए जाने वाले वॉल में शामिल नहीं होंगे। कुछ हालात में रेफरी से बॉल टकराने पर ड्रॉप बॉल का प्रवधान रखा गया है। इसके अलावा पेनाल्टी के दौरान गोलकीपर के लिए अपना एक पैर लाइन पर रखना अनिवार्य होगा।

पेनाल्टी बॉक्स के अंदर फ्री किक के समय, अन्य खिलाड़ी भी बॉक्स के अंदर गेंद को छू सकते हैं।

यदि गेंद किसी खिलाड़ी के हाथ को छूती है और गोल लाइन को पार कर जाती है तो गोल को रद्द कर दिया जाएगा। ऐसी स्थिति में यह देखा जाएगा कि खिलाड़ी ने जानबूझकर हैंडबॉल किया है या नहीं। गैरइरादतन मामलो में ही गोल को रद्द किया जाएगा लेकिन अगर जानबूझकर हैंडबॉल होता है तो फिर गोल मान्य होगा।