फिल्म निर्माता संतोष सिवन के पिता का निधन

तिरुवनंतपुरम, 24 जून (आईएएनएस)। फिल्म सिनेमेटोग्राफर संतोष सिवन के शुरूआती गुरु और उनके पिता जिन्हें सिवन के नाम से जाना जाता है, उनका गुरुवार को यहां निधन हो गया। ये जानकारी पारिवारिक सूत्रों के हवाले से मिली है।

जानकारी के अनुसार वह अपने घर में गिर गए थे। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जिसके बाद उनको दिल का दौरा पड़ा और उनका निधन हो गया।

राज्य की राजधानी के बीचों बीच अपना सिवन स्टूडियो बनाने वाले 89 वर्षीय अभिनेता ने छह दशक से भी अधिक समय पहले एक स्थिर फोटोग्राफर के रूप में अपना करियर शुरू किया था और उनका स्टूडियो वर्षों से सभी सांस्कृतिक गतिविधियों का केंद्र रहा है।

फोटोग्राफी की दुनिया से निकलकर वह फिल्मों की दुनिया में चले गए और उन्होंने 1991 तक फिल्मों का निर्माण, निर्देशन किया । उन्होंने अभयम का निर्देशन किया था, जिसने सर्वश्रेष्ठ बच्चों की फिल्म के लिए राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता था।

सिवन की तस्वीरें कुछ नाम रखने के लिए नेशनल ज्योग्राफिक, स्पैन, न्यूजवीक जैसी प्रतिष्ठित पत्रिकाओं में छपी हैं।

पिता के मार्गदर्शन में चलकर संतोष ने भी एक फोटोग्राफर के रूप में अपने शानदार फिल्मी करियर की शुरूआत की और उसके बाद से पीछे मुड़कर नहीं देखा।

संतोष का एक बड़ा भाई संगीत है, जो एक प्रशंसित फिल्म पर्सनैलटी है। उनका सबसे छोटा भाई संजीव भी फेमस फिल्म पर्सनैलटी है। सिवन की पत्नी का पहले ही निधन हो चुका था। उनकी एक बेटी सरिता भी है।

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने सिवन के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

–आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस