प्रोपेलिंग रॉकेट्स/सैटेलाइट्स से प्रोपेलिंग ई-एलसीवी तक

चेन्नई, 30 जुलाई (आईएएनएस)। भारत के रॉकेटों और उपग्रहों को दुनिया के इतने ऊंचे स्तर से ऊपर ले जाने के बाद, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के तीन पूर्व कर्मचारी अब भारतीय सड़कों पर इलेक्ट्रिक वाहनों – हल्के और भारी वाणिज्यिक वाहनों का प्रचार कर रहे हैं।

इसके अलावा, वे अपने इलेक्ट्रिक लाइट कमर्शियल व्हीकल्स (एलसीवी) के साथ एक लॉजिस्टिक्स कंपनी भी चलाते हैं।

दरअसल, यह नकुल कुकर, पारस कौशल और सुप्रतिम नस्कर के लिए चढ़ाई नहीं है, बल्कि उनकी कंपनी सेलप्रॉप प्राइवेट लिमिटेड के साथ कर्मचारियों से उद्यमी/नियोक्ता तक की एक चढ़ाई है।

संयोग से कुकर और कौशल भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान, तिरुवनंतपुरम से स्नातकों के पहले बैच से संबंद्ध रखते हैं।

सेलप्रॉप प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ और सह-संस्थापक कुकर ने आईएएनएस को बताया, हमने इलेक्ट्रिक वाहन प्रौद्योगिकी विकसित की है और बेंगलुरु में एक छोटी असेंबली इकाई है। हम पूर्व-स्वामित्व वाले एलसीवी शेल (चेसिस और केबिन) खरीदते हैं और उन्हें हमारे बैटरी पैक, पावर ट्रेन, निलंबन और अन्य घटकों के साथ फिट करते हैं।

वाहन निर्माण में इसरो की सीख के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा , इसरो में अनुभव भारी इंजीनियरिंग में था। यहां यह सरल इंजीनियरिंग समस्या है। हम अपने एलसीवी में रॉकेट विश्वसनीयता लाते हैं। हमने एक निजी खिलाड़ी के लिऐ इलेक्ट्रिक विमान के निर्माण में भी काम किया था।

हाल ही में सेलप्रॉप ने लिथियम-आयन बैटरी पैक के निर्माण, संयोजन और परीक्षण के लिए बेंगलुरु में अपने पायलट उत्पादन संयंत्र का उद्घाटन किया।

इस पायलट प्लांट की अधिकतम उत्पादन क्षमता 500केडब्ल्य-एचआर प्रति माह है। ये बैटरी पैक उन ईएलसीवी में स्थापित किए जाएंगे जिनका वे निर्माण कर रहे हैं।

सेलप्रॉप ने जून 2021 में एंडिया पार्टनर्स, ग्रोएक्स वेंचर्स, हडल एक्सेलेरेटर और मिसेलियो सहित निजी इक्विटी निवेशकों के एक समूह से 2 मिलियन डॉलर जुटाए जाने के बाद यह लॉन्च किया है। पिछले सितंबर में, कंपनी ने धन उगाहने के एक पूर्व-श्रृंखला ए दौर में 1 मिलियन डॉलर भी जुटाए थे।

ऐसे समय में जब अधिकांश खिलाड़ी इलेक्ट्रिक पैसेंजर कैरियर बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, कुकर और उनकी टीम बिजली से चलने वाले एलसीवी और एचसीवी को रोल आउट कर रही है।

कुकर ने कहा कि अगर वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करना है तो कमर्शियल वाहनों पर ध्यान देना चाहिए।

सेलप्रॉप ने बैटरी से चलने वाले 10 एलसीवी पेश किए हैं, जिनका स्वामित्व लॉजिस्टिक्स से जुड़ी एक सहयोगी कंपनी के पास है।

कुकर ने कहा, हम अवधारणा के प्रमाण के रूप में वाहन और संचालन रसद सेवा के मालिक हैं। पहले 200/300 वाहन हमारे स्वामित्व में होंगे। हम अपने ग्राहकों के लिए वाहनों को चलाएंगे और संचालित करेंगे, ट्रक ऑपरेटरों के बीच विश्वसनीयता, ²श्यता पैदा करेंगे।

वाणिज्यिक वाहन प्रमुख अशोक लीलैंड लिमिटेड की इलेक्ट्रिक वाहन सहायक स्विच मोबिलिटी लिमिटेड द्वारा भी इसी तरह के मॉडल की योजना बनाई जा रही है।

स्विच मोबिलिटी के कार्यकारी उपाध्यक्ष और सीईओ एंडी पाल्मर ने कहा कि अवधारणा के प्रमाण के रूप में, स्विच मोबिलिटी कुछ ई-वाहनों का स्वामित्व और संचालन भी कर सकती है जिससे बाजार में विश्वास बढ़े।

कुकर के अनुसार, वर्तमान में सेलप्रॉप के 10 इलेक्ट्रिक एलसीवी बेंगलुरू में ई-कॉमर्स कंपनियों और अन्य के लिए सामान ढोने वाली सड़कों पर हैं।

इस साल, कंपनी की योजना 50/60 इलेक्ट्रिक एलसीवी को रोल आउट करने की है।

बड़े वाहन निर्माताओं को प्रौद्योगिकी की पेशकश के बारे में पूछे जाने पर कुकर ने कहा कि, हमें ओईएम (मूल उपकरण निर्माता) से अनुसंधान मिलते है। हम एक घटक आपूर्तिकर्ता नहीं बनना चाहते हैं ।

जैसा भी हो, कुकर ने कहा कि सेलप्रॉप के इलेक्ट्रिक एलसीवी ओरिक्स का औपचारिक लॉन्च अगले साल किया जाएगा।

उनके अनुसार, रेंज और पेलोड (आमतौर पर अंतरिक्ष क्षेत्र में इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द) या वहन क्षमता को अनुकूलित किया जा सकता है। वर्तमान में वाहन 1 से 1.5 टन तक ले जा सकता है।

वाहन प्रदान करने के अलावा, सेलप्रॉप अन्य मूल्य वर्धित सेवाओं से कमाई की उम्मीद करता है।

सड़क पर इलेक्ट्रिक एलसीवी के साथ, अगला फोकस 20 टन के सकल वाहन वजन और 10 टन की वहन क्षमता के साथ 200/300 किमी प्रति बैटरी चार्ज के साथ एचसीवी बनाने पर होगा।

कुकर ने कहा कि वर्तमान में कंपनी के चार्जर बेंगलुरु उपनगर में हैं और आने वाले महीनों में इसे अन्य इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए खोल दिया जाएगा।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस