प्रधानमंत्री मोदी बोले- भारत ने 50 देशों को भेजी मेड इन इंडिया वैक्सीन

नई दिल्ली, 6 मार्च (आईएएनएस)। भारत-स्वीडन आभासी शिखर सम्मेलन में शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि कोविड के खिलाफ लड़ाई के दौरान भारत ने 150 से भी ज्यादा देशों को दवाएं और जरूरी उपकरण उपलब्ध कराए हैं, वहीं अब तक भारत ने 50 देशों को मेड इन इंडिया वैक्सीन उपलब्ध कराई है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, कोविड-19 के दौरान हमने रीजनल और ग्लोबल, दोनों लेवल्स पर कोलैबरेशन के महत्व को पहचाना है। विश्व को कोविड-19 पैनडेमिक के खिलाफ लड़ाई में सहयोग देने के लिए भारत ने 150 से भी ज्यादा देशों को दवाएं और अन्य जरूरी उपकरण उपलब्ध कराए। साथ ही, हमने ऑनलाइन ट्रेनिंग प्रोग्राम्स के द्वारा एशिया, साउथ-ईस्ट एशिया और अफ्रीका के फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर्स और पॉलिसी मेकर्स के साथ अपने अनुभव साझा किए।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, हमने अब तक लगभग 50 देशों को मेड इन इंडिया वैक्सीन भी उपलब्ध कराई हैं। और आने वाले दिनों में और भी अनेक देशों को वैक्सीन की सप्लाई करने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पर्यावरण परिवर्तन का महत्वपूर्ण मुद्दा हम दोनों देशों के लिए एक प्राथमिकता है और हम इस पर आपके साथ काम करना चाहेंगे। भारत की संस्कृति में पर्यावरण के संरक्षण और नेचर के साथ हारमोनी में जीने पर हमेशा महžव दिया गया है।

–आईएएनएस

एनएनएम/एएसएन