पुणे में नक्सलवादियों से संबंध होने के शक पर पुलिस की छापेमारी

पुणे समाचार

नक्सलवादी संगठनओं से संबंध होने के शक पर पुलिस ने राज्य में मुंबई, नागपुर और पुणे में मंगलवार को कबीर कला मंच के कार्यकर्ताओं के घर पर छापा मारा। इस कारवाई में कुछ संदिग्धों के घर में सर्च में ऑपरेशन चलाया गया था। पुणे के येरवडा और वाकड इलाके में दो संदिग्धों के घर में पुलिस ने छापा मारा। इस कारवाई में पुलिस ने कुछ कागजात और साथ ही प्रचार पत्र जब्त किए हैं।

पुणे के शनिवारवाडा में दिसंबर में एल्गार परिषद का आयोजन किया गया था। इस परिषद में जिग्नेश मेवाणी, उमर खालिद ने भडकाऊ भाषण किए थे। एल्गार परिषद के आयोजन में कबीर कला मंच का सहयोग था, कबीर कला मंच के कार्यकर्ताओं ने इस कार्यक्रम को प्रस्तुत किया था और गीतों के जरिए दो समाज में दूरी निर्माण करने का काम किया, ऐसा आरोप तुषार दामगुडे की ओर से लगाया गया था। दामगुडे ने इस बारे में विश्रामबाग पुलिस स्टेशन में शिकायत  दी थी। दामगुडे की शिकायतअनुसार एल्गार परिषद के आयोजक हर्षाली पोतदार, रिपब्लिनक पैंथर के सुधीर ढवले साथ ही जिग्नेश मेवाणी और उमर खालिद के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। उसके बाद पुलिस ने इस मामले में जांच शुरू की थी।

एल्गार परिषद के बाद हुए भीमा-कोरेगांव हिंसा भड़काने के मामले में कुछ नक्सवादियों संगठनों का हाथ होने का शक था। राज्य आतंकवादी विरोध दल की ओर से की गई कारवाई में इसके पूर्व कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इस मामले में कुछ नक्सली कारवाई संबंधित संगठनों के कार्यकर्ताओं पर दिल्ली सहित राज्य के कुछ शहरों में छापा मारे गए हैं। इस दौरान कबीर कला मंच से संबंधित येरवडा इलाके के रमेश गायचोर और वाकड इलाके में सागर गोरखे के घर पर मंगलवार की सुबह पुणे पुलिस की टीम ने छापा मारा। इस कारवाई में पुलिस की ओर से कुछ कागजात जब्त और कार्यक्रम के पत्रक जब्त किए गए हैं।

एसीपी शिवाजी पवार ने कहा कि एल्गार परिषद में भड़काऊ भाषण करने के मामले में यह सर्च ऑपरेशन राज्य के मुंबई, नागपुर और पुणे में किया गया है। कबीर कला मंच के कुछ कार्यकर्ताओं के घर पर छापे मारकर कुछ दस्तावेज जब्त किए गए हैं। पुणे के वाकड और येरवडा इलाके में कार्यकर्ताओं के घर पर छापा मारा गया है। दिल्ली में भी यह सर्च ऑपरेशन जारी है, पर दिल्ली में किन लोगों के घर पर यह सर्च ऑपरेशन और छापा मारा गया है, इस पर पुलिस द्वारा कोई भी जानकारी नहीं दी गई है। इस सर्च ऑपरेशन के लिए स्पेशल टीम तैयार करके यह छापेमारी की कारवाई की गई है।