पुडुचेरी के माहे ने 90 प्रतिशत आबादी को पहला वैक्स जैब दिया

पुडुचेरी, 18 जून (आईएएनएस)। पुडुचेरी के अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के माहे जिले ने अपनी 90 प्रतिशत आबादी को कोविड 19 वैक्सीन की पहली खुराक का इंजेक्शन लगाया है।

इस उपलब्धि के साथ माहे जिला दक्षिण दिल्ली के बाद अपनी 90 प्रतिशत आबादी को पहली खुराक देने वाला देश का दूसरा जिला बन गया है।

माहे की आबादी करीब 45 हजार है। इसमें से, टीकाकरण के लिए लक्षित जनसंख्या बहुत कम है क्योंकि 18 वर्ष से कम आयु वर्ग को बाहर रखा गया है।

माहे क्षेत्रीय स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार, 45 वर्ष से अधिक आयु के 20,908 वयस्क आबादी में से 90 प्रतिशत को टीके की पहली खुराक दी गई है।

अधिकारियों ने कहा कि 45 वर्ष से अधिक उम्र की आबादी के तेईस प्रतिशत लोगों को टीके की दूसरी खुराक भी दी गई।

इसके अलावा 18 से 44 आयु वर्ग के 13,050 लोगों में से लगभग 85 प्रतिशत को टीके की पहली खुराक दी गई है।

माहे के क्षेत्रीय प्रशासक शिवराज मीणा ने आईएएनएस को बताया, जब मैंने कार्यभार संभाला, तो भ्रम की स्थिति थी और लोग साइड इफेक्ट के डर से इस पर ध्यान देने से हिचक रहे थे। तुरंत मैंने राजनीतिक दलों, धार्मिक नेताओं और अन्य संबंधित लोगों की एक बैठक बुलाई। उन्हें समाज की बेहतरी के लिए टीकाकरण की प्रक्रिया में तेजी लाने की आवश्यकता के बारे में बताया।

मैंने यह भी कहा कि अगर हम टीका नहीं लगाते हैं तो दूसरी लहर हमें बुरी तरह प्रभावित करेगी और सौभाग्य से मेरे लिए लोगों ने स्थिति की गंभीरता को समझा और हम टीकाकरण अभियान को ठीक से चला सके।

उन्होंने यह भी कहा कि माहे क्षेत्र में टीकाकरण अभियान की सफलता के पीछे सावधानीपूर्वक योजना थी।

–आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस