पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ में शुरू करेगा बच्चों का सीरोलॉजिकल सर्वे

चंडीगढ़, 12 जून (आईएएनएस)। देश में पहली बार, पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (पीजीआईएमईआर) चंडीगढ़ में इस महीने दो से 18 वर्ष की आयु के बच्चों का सीरोलॉजिकल सर्वेक्षण शुरू करने जा रहा है, ताकि उनमें सार्स-सीओवी-2 रोगजनक के खिलाफ एंटीबॉडी की व्यापकता की जांच की जा सके।

पीजीआईएमईआर के निदेशक जगत राम ने शनिवार को मीडिया को बताया कि सर्वेक्षण का नमूना आकार 2,400 से 2,500 होगा और इसका उद्देश्य सामुदायिक स्तर पर कोविड-19 की व्यापकता की पहचान करना और इसके संचरण के रुझान की निगरानी करना होगा।

यह देखते हुए कि एक प्रत्याशित तीसरी लहर वयस्कों की तुलना में बच्चों को अधिक प्रभावित कर सकती है, उन्होंने कहा कि नमूनों के परिणाम सर्वेक्षण शुरू होने के एक महीने के भीतर आ जाएंगे।

पीजीआईएमईआर के निदेशक ने कहा, अगले सात से 10 दिनों में सर्वेक्षण शुरू होने से पहले, हम इसके तौर-तरीकों पर काम कर रहे हैं जैसे कि नैतिक मंजूरी, रसद व्यवस्था और योजना, जैसे कि चंडीगढ़ के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों से कितने नमूने एकत्र किए जाएंगे और कितने मलिन बस्तियों से एकत्र किए जाएंगे।

उन्होंने कहा, चूंकि बच्चों को वायरस के खिलाफ टीकाकरण के लिए कवर नहीं किया गया है, इसलिए सर्वेक्षण के परिणाम से उनमें एंटीबॉडी की व्यापकता को समझने में मदद मिलेगी।

–आईएएनएस

एकेके/एएनएम