‘पाकिस्तान में एटीसी ने भारत से ओमान जा रही उड़ान को बचाया’

कराची, 15 नवंबर (आईएएनएस)| पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (एटीसी) ने अपनी सूझबूझ से भारत से ओमान जा रहे एक विमान को बेहद खराब मौसम में हादसे का शिकार होने से बचा लिया। यह दावा पाकिस्तान की मीडिया रिपोर्ट में किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ओमान एयरलाइन की उड़ान संख्या 276 भारतीय शहर जयपुर से ओमान की राजधानी मस्कत जा रही थी। इसमें 150 लोग सवार थे। पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में जब यह पहुंची, उस वक्त मौसम बेहद खराब हो गया।

रिपोर्ट में नागरिक उड्डयन के सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि सिंध के इलाके छोर में विमान आसमानी बिजली की चपेट में आ गया। विमान 38 हजार फीट की ऊंचाई पर था और अचानक तेजी से 36 हजार फीट की ऊंचाई पर आ गया। हालात अच्छे नहीं नजर आ रहे थे और किसी हादसे की आशंका पैदा हो गई थी।

इसके बाद विमान के पायलट ने आपातकालीन प्रोटोकॉल को शुरू किया और पास के एटीसी स्टेशनों को संकट की जानकारी देते हुए मदद के लिए संदेश भेजे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान के एटीसी ने इस कॉल का संज्ञान लिया और विमान के पायलट से संपर्क किया। एटीसी ने विमान को पाकिस्तानी उड़ान क्षेत्र से बाहर जाने तक लगातार रूट के बारे में संदेश भेजे और इसे अन्य विमानों से दूर रखते हुए सुरक्षित आगे के रास्ते पर भेजा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कश्मीर मामले में तनाव के बाद से पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस से भारतीय या भारत से आने वाले विमानों को उड़ान की सीमित अनुमति ही दी हुई है। पाकिस्तान दो बार भारतीय प्रधानमंत्री के विमान को अपने उड़ान क्षेत्र से जाने की अनुमति देने से इनकार कर चुका है।