पाकिस्तान में ‘अभिनंदन गैलरी’ आम लोगों के लिए खुली

कराची, 12 नवंबर (आईएएनएस)| पाकिस्तान के सैन्य विमान को मार गिराने का कारनामा अंजाम देने वाले भारतीय वायुसैनिक अभिनंदन की अपनी अलग से गढ़ी गई कहानी को पाकिस्तान ने एक संग्रहालय में प्रदर्शित किया है। ‘एक्सप्रेस न्यूज’ की रिपोर्ट के मुताहिक, पाकिस्तानी वायुसेना (पीएएफ) ने पीएएफ संग्रहालय में एक ‘अभिनंदन गैलरी’ बनाई है जिसे आम लोगों के लिए खोल दिया गया है।

पाकिस्तानी वायुसेना का दावा है कि इस गैलरी में अभिनंदन के पास से जब्त की गईं वस्तुओं और ‘अभिनंदन के मार गिराए गए विमान के अवशेषों’ को रखा गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि गैलरी में अभिनंदन का एक पुतला भी लगाया गया है जिसमें वह वर्दी में नजर आ रहे हैं। इसमें ‘अभिनंदन की घड़ी, उनके पास से मिले नक्शे व अन्य सामान तथा उनके विमान के टुकड़े’ रखे गए हैं।

इसी साल फरवरी में भारत ने पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकियों पर हवाई हमला किया था। पाकिस्तानी विमानों ने बाद में भारतीय वायुसीमा का उल्लंघन कर जवाब देने की कोशिश की थी जिसे भारतीय वायुसेना ने नाकाम कर दिया था और इसी दौरान अभिनंदन को पाकिस्तान ने अपनी हिरासत में ले लिया था। हालांकि, भारतीय कार्रवाई की आशंका के कारण उसने बहुत जल्द अभिनंदन को छोड़ दिया था।