पाकिस्तानी एयरस्पेस को छोड़ लंबे रास्ते से किर्गिस्तान पहुंचे पीएम मोदी

नई दिल्ली : समाचार ऑनलाईन – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शंघाई कॉर्पोरेशन ऑर्गनाइजेशन (एसएचओ) समिट में हिस्सा लेने के लिए किर्गिस्तान के बिश्केक गए हैं। पहले पीएम मोदी पाकिस्तान के रास्ते जाने वाले थे लेकिन बाद में उन्होंने दूसरा रूट चुना। जिस रूट से प्रधानमंत्री गए हैं, वह पाकिस्तान से पूरा अलग है। पीएम ने तुर्किमेनिस्तान, उजबेकिस्तान, तजाकिस्तान होते हुए किर्गिस्तान पहुंचने वाला रूट चुना।

बता दें कि पहले भारत की तरफ से पाकिस्तान से परमिशन मांगी गई थी। इसमें प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री के विमान के रास्ते के लिए पाकिस्तान से एयरस्पेस खोलने की मांग की गई थी। पाकिस्तान ने बयान भी दिया था कि उनकी तरफ से परमिशन दे दी गई है। हालांकि, सोशल मीडिया पर इसका काफी विरोध भी हुआ था, लेकिन बाद में भारत सरकार की ओर से बयान आया कि प्रधानमंत्री पाकिस्तान के रूट से डउज समिट में शामिल होने के लिए नहीं जाएंगे, बल्कि दूसरा रूट लेंगे।

गौरतलब है कि पुलवामा आतंकी हमले और बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद दोनों देशों के संबंध काफी तल्ख हैं। यही कारण रहा कि पाकिस्तान ने भारतीय विमानों के लिए अपने एयरस्पेस को बंद कर दिया था। तभी से भारत आने वाली या भारत से जाने वाली सभी फ्लाइटें दूसरे रूट के जरिए जा रही थीं।

हालांकि, पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की तरफ से बयान दिया गया था कि भारत ने जो भी परमिशन मांगी थी पाकिस्तान ने वह दे दी हैं। लेकिन अब ये भारत के ऊपर है कि वह किस रूट से जाते हैं। भारत ने 13 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए और 21-22 जून को विदेश मंत्री एस। जयशंकर के विमान के लिए परमिशन मांगी थी।