पर्यावरण संरक्षण को बनाएं जन आंदोलन : ओम बिरला

नई दिल्ली, 14 अगस्त (आईएएनएस)। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शनिवार को कहा कि जब भारत अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है तो पर्यावरण संरक्षण को जन आंदोलन बनाया जाना चाहिए।

यहां तुगलक रोड पर भारत-आसियान मैत्री पार्क में एक फलदार वृक्ष लगाने के बाद, उन्होंने कहा कि भारत जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई और मानवता को एक स्थायी जलवायु प्रदान करने में दुनिया का नेतृत्व कर रहा है।

बिरला ने कहा, भारतीय अनादि काल से प्रकृति से जुड़े हुए हैं और प्रकृति के प्रति उनकी श्रद्धा ही पर्यावरण की सुरक्षा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का आधार है।

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा और राज्य मंत्री जनरल वी.के. सिंह, सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीशों, संसद सदस्यों, महासचिव, लोकसभा और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने भी इस अवसर पर वृक्षारोपण किया।

कार्यक्रम का संचालन लोकसभा सांसद राजीव प्रताप रूडी, संसद सदस्य ने किया।

तुगलक रोड पर भारत-आसियान मैत्री पार्क का उद्घाटन उस वर्ष दिल्ली में आयोजित आसियान-भारत स्मारक शिखर सम्मेलन से एक दिन पहले 2018 में पूर्व विदेश मंत्री, दिवंगत सुषमा स्वराज द्वारा किया गया था। तत्कालीन आसियान महासचिव ले लुओंग मिन्ह भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

आसियान में थाईलैंड, वियतनाम, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर, म्यांमार (बर्मा), कंबोडिया, लाओस और ब्रुनेई शामिल हैं।

–आईएएनएस

एसएस/एएनएम