परिवहन क्षेत्र के लिए 1.7 लाख करोड़ रुपये आवंटित

नई दिल्ली, 1 फरवरी (आईएएनएस)| केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को संसद में परिवहन और आवश्यक अवसंरचना पर जोर देते हुए परिवहन अवसंरचना से संबंधित कई घोषणाओं के साथ क्षेत्र के लिए 1.7 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए। वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए केंद्रीय बजट पेश करते हुए सीतारमण ने कहा कि चेन्नई-बेंगलुरू एक्सप्रेसवे के लिए काम की शुरुआत जल्द होगी और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का काम 2023 तक पूरा हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि राजमार्गो का तीव्र गति से विकास किया जाएगा, जिसमें 2500 किलोमीटर का एसेस-कंट्रोल्ड राजमार्ग, 9,000 किलोमीटर का आर्थिक गलियारा, 2,000 किलोमीटर की तटीय सड़क और 2,000 किलोमीटर का रणनीतिक राजमार्ग शामिल हैं।

वित्तमंत्री ने वर्ष 2024 तक उड़ान परियोजना के विकास के लिए 100 नए हवाईअड्डों को विकसित करने की भी घोषणा की। उन्होंने यह भी कहा कि तेजस जैसी और ट्रेनें भी लोगों की सुविधा के लिए उपलब्ध कराई जाएंगी।

सीतारमण ने कहा कि रेल मार्गो के समीप रेलवे की जमीनों पर बड़ी संख्या में सौर ऊर्जा क्षमता का विकास किया जाएगा।

इससे पहले हाल ही में वित्तमंत्री ने अवसंरचना पर जोर देने की बात कही थी और करीब 102 लाख करोड़ के निवेश के लिए नेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन (एनआईपी) स्थापित करने की घोषणा की थी।