पत्रकारों की गिरफ्तारी के बाद यूरोपीय संघ के हवाई क्षेत्र से बेलारूसी एयरलाइनों पर लगेगा प्रतिबंध

ब्रसेल्स, 5 जून (आईएएनएस)। बेलारूसी एयर कैरियर्स पर शनिवार से यूरोपीय संघ (ईयू) के हवाई क्षेत्र के ऊपर से उड़ान भरने और एक रायनियर की उड़ान को जबरन मोड़ने और एक असंतुष्ट पत्रकार और उसकी गर्लफ्रेंड को हिरासत में लेने के जवाब में रनवे का उपयोग करने पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।

ब्रसेल्स में सदस्य राजदूतों ने औपचारिक रूप से इस कदम पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद शुक्रवार को घोषणा की कि 27 देश बेलारूसियन एयर कैरियर्स द्वारा संचालित किसी भी विमान में उतरने, अपने क्षेत्रों से उड़ान भरने या अपने क्षेत्रों में उड़ान भरने की अनुमति से इनकार करने के लिए बाध्य हैं।

डीपीए समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार बेलारूसी पत्रकार रोमन प्रोतासेविच और सोफिया सपेगा यूरोपीय संघ के देशों ग्रीस और लिथुआनिया के बीच एक वाणिज्यिक उड़ान पर सवार थे, जिसे 23 मई को मिन्स्क के लिए एक कथित बम खतरे के कारण विनियस पहुंचने से कुछ समय पहले फिर से भेजा गया था।

कोई बम नहीं मिला, लेकिन दोनों को हिरासत में ले लिया गया।

ब्लॉक ने इस अधिनियम को हवाई सुरक्षा और प्रेस की स्वतंत्रता दोनों का अपमान बताया।

यूरोपीय संघ ने सभी ब्लॉक-आधारित वाहकों से बेलारूसी क्षेत्र में उड़ान भरने से बचने का भी आह्वान किया है।

इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) ने मिन्स्क के व्यवहार की निंदा की और यूरोपीय संघ की भी आलोचना की।

आईएटीए के महानिदेशक विली वॉल्श ने एक बयान में कहा, दो गलतियां सही नहीं होती हैं। राजनीति को कभी भी विमान के सुरक्षित संचालन में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए और राजनेताओं को कभी भी राजनीतिक या राजनयिक एजेंडा को आगे बढ़ाने के लिए विमानन सुरक्षा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

डीपीए के राजनयिक सूत्रों के अनुसार, ब्लॉक घटना में शामिल व्यक्तियों पर आर्थिक प्रतिबंधों का एक पैकेज भी तैयार कर रहा है, लेकिन इसे अंतिम रूप देने में अभी भी कुछ समय लग सकता है।

–आईएएनएस

एसएस/एएनएम