पटना में जविपा का प्रदर्शन, लाठीचार्ज में कई घायल

 पटना, 16 जुलाई (आईएएनएस)| बिहार में सीवान की पुलिसकर्मी (कांस्टेबल) स्नेहा की मौत की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से कराने की मांग और मुजफ्फरपुर में चमकी बीमारी से 175 बच्चों की मौत मामले में जनतांत्रिक विकास पार्टी (जविपा) के कार्यकर्ता मंगलवार को पटना की सड़कों पर उतरे।

  वे मुख्यमंत्री का घेराव करने जा रहे थे, तभी पुलिस ने जमकर लाठियां भांजी, जिसमें कई प्रदर्शनकारी घायल हो गए। जविपा के कार्यकर्ता अध्यक्ष अनिल कुमार के नेतृत्व में पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक, मंगलवार को पटना के गर्दनीबाग धरनास्थल से विधानसभा की ओर मुख्यमंत्री नीतश कुमार के घेराव के लिए आगे बढ़े।

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि कार्यकर्ताओं को विधानसभा की ओर जाने से रोकने की कोशिश की गई। इस दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हुई। इसके बाद भी प्रदर्शनकारी आगे बढ़ने की कोशिश की, तब पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा।

जविपा के अध्यक्ष अनिल कुमार ने पत्रकारों से कहा कि शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे लोगों पर पुलिस ने बर्बरतापूर्ण तरीके से लाठीचार्ज किया, जिसमें दर्जनों नेता व कार्यकर्ता घायल हो गए।

उन्होंने पुलिस के इस बर्बरतापूर्ण रवैये की निंदा की और पुलिस के इस दमनकारी कृत्य को लोकतंत्र पर हमला बताया।

कुमार ने कहा कि नीतीश कुमार और उनकी पुलिस का जोर अपराधियों पर तो चलता नहीं है, बस शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे लोगों पर ही उनकी लाठी चलती है। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार ने 15 सालों में बिहार को सिर्फ ठगा है।

उन्होंने आरोप लगाया कि स्नेहा (सीवान पुलिसकर्मी) की कथित आत्महत्या में सीवान के पुलिस अधीक्षक की संलिप्तता है। उन्होंने पूरे मामले की जांच सीबीआई से कराने की मांग की और कहा कि सरकार के अस्पतालों में बदइंतजामी के कारण 175 से अधिक बच्चों की मौत हो गई।

उन्होंने बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय के इस्तीफे की मांग की।