पटना जलजमाव को लेकर सरकार सख्त, बुडको के 11 अभियंताओं से मांगा स्पष्टीकरण

 पटना, 14 अक्टूबर (आईएएनएस)| बिहार की राजधानी पटना में जलजमाव को लेकर सोमवार को राज्य सरकार ने बिहार अर्बन इंफ्रास्ट्रक्च र डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (बुडको) के 11 अभियंताओं सहित कई अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया।

  इस मामले में अब यह संभावना जताई जा रही है कि कुछ अभियंताओं पर गाज गिर सकती है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को एक उच्चस्तरीय बैठक हुई, जिसमें पटना में अत्यधिक बारिश होने के बाद जलजमाव की स्थिति पर गहन विचार-विमर्श किया गया। इसके बाद यह निर्णय लिया गया। बैठक में भविष्य में ऐसी स्थिति उत्पन्न नहीं हो, इसे लेकर भी विचार किया गया।

चार घंटे से ज्यादा चली इस बैठक के बाद मुख्य सचिव दीपक कुमार ने पत्रकारों को बताया कि कई लोगों को निलंबित किया गया है, जबकि कई को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि बुडको के 11 अभियंताओं को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि एक अभियंता का स्थानांतरण कर दिया गया है।

कुमार ने बताया कि “विकास आयुक्त की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया है, जिसमें कई विभाग के अधिकारी शामिल होंगे। यह समिति एक महीने के अंदर पूरी स्थिति की रिपोर्ट देगी, जिसके बाद सरकार आगे की कार्रवाई करेगी। अभी और अधिकारियों पर गाज गिर सकती है।”

मुख्य सचिव ने आगे बताया, “कंकड़बाग के चार तथा पाटलिपुत्र के दो सेनेटरी इंस्पेक्टरों को निलंबित कर दिया गया है। इसके अलावा पंपिंग स्टेशनों पर काम करने वाले 22 कर्मचारियों को भी अपने कर्तव्य में लापरवाही बरतने के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। पटना नगर निगम के दो कार्यपालक अभियंताओं से भी स्पष्टीकरण मांगा गया है।”