पंजाबी गायक दलेर मेहंदी को 2 साल की सजा

पटियाला: मशहूर पंजाबी गायक और प्लेबैक सिंगर दलेर मेहंदी को मानव तस्करी के मामले में पटियाला कोर्ट ने दोषी करार दिया है। उन्हें 2 साल की सज़ा सुनाई गई है। दलेर मेहंदी के भाई शमशेर को भी सज़ा सुनाई गई है। 2-2 हज़ार रुपए का जुर्माना भी इन पर लगाया गया है।

उन पर गैरकानूनी तरीके से लोगों को विदेश ले जाने का आरोप है। दलेर मेहंदी और उनके भाई शमशेर सिंह पर आरोप है कि वे कुछ लोगों को अपनी टीम का हिस्‍सा बताकर गैरकानूनी तरीके से विदेश ले गए। उन आरोप है कि इस काम को अंजाम देने के लिए वे मोटी रकम वसूलते थे।

दलेर मेहंदी और उनके भाई ने 1998 और 1999 के दौरान दो बार अमेरिका में शो किए और उस दौरान वो अपनी पूरी टीम के साथ वहां पहुंचे थे। आरोप है कि इस दौरान उन्‍होंने गैर कानूनी तरीके से अपने ग्रुप के 10 सदस्‍यों को वहीं छोड़ दिया था।

वहीं एक एक्ट्रेस के साथ अमेरिकी यात्रा पर गए दलेर ने कथित तौर पर तीन लड़कियों को सैन फ्रांसिस्को छोड़ दिया था। अक्तूबर 1999 में भी दोनों भाई एक बार फिर कुछ अभिनेताओं के साथ अमेरिका गए थे और इस दौरान तीन लड़कों को न्यू जर्सी में छोड़ दिया गया था।

दलेर को मिली ज़मानत

सजा के ऐलान के बाद ही उन्हें हिरासत में ले लिया गया है। हालांकि, कुछ ही देर बाद उन्हें बेल भी मिल गई। बता दें कि 19 सितंबर, 2003 में शमशेर मेहंदी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई थी। शमशेर मेहंदी, दलेर मेहंदी के बड़े भाई हैं। पूछताछ में दलेर मेहंदी का नाम भी इस मामले में आया था। 2003 में ही उनके खिलाफ केस दर्ज किया गया था। अब 15 साल बाद इस मामले में फैसला आया है।
मानव तस्करी से जुड़े उनके खिलाफ 30 से अधिक मामले पाए गए थे।