न्यू दिल्ली मैराथन में खिताब बचाने उतरेंगे रशपाल

 नई दिल्ली, 22 फरवरी (आईएएनएस)| एलीट भारतीय एथलीटों में शामिल रशपाल सिंह, शेर सिंह, ज्योति गावते और मोनिका राउत रविवार को यहां होने वाले आईडीबीआई फेडरल लाइफ इन्श्योरेंस नई दिल्ली मैराथन के पांचवें संस्करण में अपनी-अपनी चुनौती पेश करेंगे।

मौजूदा चैंपियन रशपाल पुणे के आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टिट्यूट (एएसआई) का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। उन्होंने दिसंबर में दक्षिण एशियाई खेलों में दूसरा स्थान हासिल किया था और फिर मुंबई मैराथन का खिताब जीता था। रशपाल का लक्ष्य अब यहां अपना खिताब बचाना है।

रशपाल की नजरें अपने पिछले सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में सुधार करने पर है। उन्होंने पिछले संस्करण में यहां दो घंटे, 19 मिनट और 19 सेकेंड का सर्वश्रेष्ठ समय निकाला था। रशपाल के लिए यह हालांकि मुश्किल होने वाला है क्योंकि उनके एएसआई टीम साथी शेर सिंह और बहादुर सिंह धोनी भी अपनी-अपनी चुनौती पेश करेंगे।

शेर सिंह ने पिछले साल यहां दूसरा स्थान हासिल किया था। दक्षिण एशियाई खेलों में तीसरे स्थान पर रहने वाले शेर सिंह मुंबई मैराथन में भी दूसरे स्थान पर रहे थे और अब वह नई दिल्ली में भी एक बार फिर से दमदार प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं।

बहादुर, 2019 में इलाहाबाद मैराथन का खिताब जीते चुके हैं और वह पहली बार नई दिल्ली मैराथन में उतरने जा रहे हैं।

महिलाओं के वर्ग में, फुल मैराथन की मौजूदा चैंपियन महाराष्ट्र की ज्योति गावते एक बार फिर से अपना शानदार प्रदर्शन के जरिए खिताब बचाने उतरेंगी। ज्योति ने हाल में दक्षिण एशियाई खेलों मे तीसरा स्थान हासिल किया था। इसके अलावा वह भारतीय महिला वर्ग में मुंबई पुलिस इंटरनेशनल मैराथन भी जीत चुकी हैं।

महिला वर्ग की एक और धाविका महाराष्ट्र रेलवे की मोनिका राउत अपने पिछले प्रदर्शन से आगे बढ़ना चाहेंगी। मोनिका 2018 के नई दिल्ली मैराथन में तीसरे स्थान पर रही थीं। इस बार वह बेहतर प्रदर्शन करने के इरादे के साथ रेस में उतरेंगी।

इस मैराथन में चार विभिन्न कैटेगरी में करीब 18,500 से अधिक धावकों के भाग लेने की उम्मीद है। फुल मैराथन (42.2 किलोमीटर), हाफ मैराथन (21.1 किमी), टाइम्ड 10के और 5के स्वच्छ भारत रन-में रेसों का आयोजन होगा।

इस मैराथन को दिग्गज क्रिकेटर और आईडीबीआई फेडरल लाइफ इन्श्योरेंस के ब्रांड एम्बेसेडर सचिन तेंदुलकर हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

मैराथन के बाद चार विशेष धावकों सहित चुनिंदा धावकों को आईडीबीआई फेडरल लाइफ इन्श्योरेंस के ब्रांड एम्बेसेडर सचिन तेंदुलकर से मिलने का मौका मिलेगा।