न्यूयॉर्क: कोविड-19 परीक्षणों के पॉजिटिव आने और मरीजों के भर्ती होने की दर बढ़ी

न्यूयॉर्क 5 दिसंबर (आईएएनएस)। न्यूयॉर्क में 2,08,297 कोविड-19 परीक्षण हुए जिनमें से 11,271 पॉजिटिव आए, जिनका प्रतिशत 5.41 है। मामलों के पॉजिटिव आने की यह दर एक दिन पहले के 4.84 प्रतिशत से ऊपर है। यह जानकारी गर्वनर एंड्रयू क्यूमो ने ट्वीट करके दी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने शुक्रवार को बताया कि मई के बाद पहली बार दर 5 प्रतिशत से अधिक हुई। क्यूमो ने कहा कि राज्य की माइक्रो-क्लस्टर रणनीति के तहत फोकस क्षेत्रों में कोविड-19 परीक्षणों के पॉजिटिव आने की दर गुरुवार को 7.35 प्रतिशत थी जो कि बुधवार के 5.91 प्रतिशत से काफी ज्यादा थी। इन फोकस क्षेत्रों को छोड़कर राज्यव्यापी पॉजिटिवी दर गुरुवार को 4.79 प्रतिशत रही, जबकि एक दिन पहले यह 4.49 प्रतिशत थी।

वहीं गुरुवार को अस्पताल में 4,222 लोग थे, वहीं बुधवार को 4,063 लोग थे। क्यूमो ने चेतावनी दी थी कि मौजूदा हालातों को देखते हुए कुछ हफ्तों में यह आंकड़ा 6 हजार तक पहुंच सकता है।

गवर्नर ने एक अन्य ट्वीट में कहा, कांग्रेस को पुनर्विचार करने से पहले राज्यों को मदद देने के लिए कोविड राहत बिल देना चाहिए। यह वो समय है जब वाशिंगटन को आगे आकर राहत देनी चाहिए।

जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी में सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग के मुताबिक शुक्रवार दोपहर तक न्यूयॉर्क राज्य में कोरोनावायरस के कारण 34,793 मौतें हो चुकी थीं, जो देश में सबसे ज्यादा हैं।

यूएस हाउस की स्पीकर नैन्सी पेलोसी और सीनेट माइनोरिटी लीडर चक शुमर ने बुधवार को एक कांट-छांट किए गए कोविड-19 राहत बिल को सहमति देने की इच्छा का संकेत दिया है और सीनेट के मेजोरिटी लीडर मिच मैककोनेल से बातचीत में शामिल होने का आग्रह किया है।

डेमोक्रेट्स-नियंत्रित प्रतिनिधि सभा ने अक्टूबर की शुरूआत में 2.2 खरब डॉलर का राहत बिल पारित किया, लेकिन सीनेट रिपब्लिकन ने अब 500 अरब अमेरिकी डॉलर के पैकेज के लिए जोर देना शुरू किया है।

–आईएएनएस

एसडीजे/वीएवी