न्यूजीलैंड ने फिजी, इंडोनेशिया को अत्यधिक जोखिम वाले देशों में किया चिन्हित

वेलिंगटन, 12 अगस्त (आईएएनएस)। न्यूजीलैंड के मंत्री क्रिस हिपकिंस ने कहा, न्यूजीलैंड ने फिजी और इंडोनेशिया को दोनों देशों में बढ़ते कोरोनावायरस मामलों के कारण बहुत उच्च जोखिम वाले देशों के रूप में नामित किया है, जो उनके देश में यात्रा को सीमित करता है।

हिपकिंस ने बुधवार को एक बयान में कहा, रात 11.59 बजे तक 15 अगस्त को, इंडोनेशिया और फिजी से न्यूजीलैंड की यात्रा की अनुमति केवल न्यूजीलैंड के नागरिकों, उनके सहयोगियों, बच्चों और आश्रित बच्चों के माता-पिता के लिए होगी, जो न्यूजीलैंड के नागरिक हैं (साथ में उन माता-पिता के किसी भी बच्चे के साथ जो न्यूजीलैंड के नागरिक नहीं हैं)।

उन्होंने कहा कि न्यूजीलैंड के निवासियों सहित बहुत अधिक जोखिम वाले देशों के अन्य यात्रियों को न्यूजीलैंड के लिए उड़ान भरने से पहले एक बहुत ही उच्च जोखिम वाले देश के बाहर 14 दिन बिताने यानी क्वारंटीन करने की आवश्यकता होती है।

न्यूजीलैंड सरकार ने अप्रैल में उच्च जोखिम वाली श्रेणी की शुरूआत की, जिसका उद्देश्य उच्च जोखिम वाले स्थानों से बड़ी संख्या में संक्रमित लोगों के न्यूजीलैंड जाने के जोखिम को कम करना है।

हिपकिंस ने कहा कि बहुत उच्च जोखिम वाली श्रेणी की सूची में शुरू में भारत, ब्राजील, पाकिस्तान और पापुआ न्यू गिनी शामिल थे, जिसमें अब फिजी और इंडोनेशिया को जोड़ा जा रहा है।

आंकड़े से पता चलता है कि वर्तमान में फिजी में कोविड -19 के 24,000 से अधिक सक्रिय मामले हैं, जिसका प्रकोप अप्रैल में शुरू हुआ था, जो लगातार बढ़ रहा था।

मंत्री ने कहा कि यह कदम कोविड -19 के प्रसार को रोकने में मदद करने और न्यूजीलैंडवासियों के स्वास्थ्य की रक्षा करने के लिए आवश्यक है। इसके बावजूद यात्रियों की योजनाओं में निराशा और व्यवधान के कारण पुनर्वर्गीकरण हुआ है।

उन्होंने कहा, विशिष्ट देशों के लिए ये मजबूत उपाय संभावित संचरण के जोखिम को कम करने के लिए बनाए गए हैं, जो विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि देश कोविड -19 के डेल्टा वैरिएंट से निपटने के लिए हैं।

मंत्री ने कहा कि न्यूजीलैंड सरकार लगातार सीमा की समीक्षा कर रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोविड -19 को देश और समुदायों से बाहर रखा जाए।

उन्होंने कहा कि न्यूजीलैंड से फिजी से दूसरे देशों में जाने वाले यात्री ऐसा करना जारी रख सकते हैं, बशर्ते कि वे आगमन पर हवाई अड्डे पर रहें और न्यूजीलैंड में 24 घंटे से कम समय में पारगमन में बिताएं।

–आईएएनएस

एचके/आरजेएस