नौसेना गोवा पर छिपकर शासन करने की कोशिश कर रही : भाजपा मंत्री

पणजी, 16 अक्टूबर (आईएएनएस)| गोवा में भाजपा शासित सरकार के परिवहन मंत्री मौविन गोडिन्हो ने भारतीय नौसेना पर हमला करते हुए उसके अधिकारियों पर छिपकर गोवा पर शासन करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि नौसेना अधिकारियों ने प्रमुख रियल एस्टेट के बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया है और नागरिकों को भूमि संसाधनों के उपयोग से वंचित कर दिया है।

गोडिन्हो ने मंगलवार रात भारतीय नौसेना द्वारा गोवा के एकमात्र हवाईअड्डे के 20 किलोमीटर के क्षेत्र में रियल एस्टेट विकास को रोकने और विनियमित करने के प्रस्ताव को भद्दा बताया। यह हवाईअड्डा तटीय शहर वास्को के निकट स्थित नेवल बेस आईएनएस हंस के अधिकार के बाहर संचालन करता है।

गोडिन्हो द्वारा प्रस्ताव का विरोध करने पर मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने 22 अक्टूबर को एक बैठक बुलाई है, जहां राज्य सरकार और भारतीय नौसेना के सभी संबंधित लोग नौसेना द्वारा उप-सैन्य इकाई की सुरक्षा बढ़ाने के उद्देश्य से लाए गए प्रस्ताव पर चर्चा करेंगे।

गोडिन्हो ने कहा, “गोवावासी क्या करेंगे? वे कहां जाएंगे? क्या यह यहां आने और गोवावासियों पर शासन करने की नौसेना या उनके अभियान की चाल है? हमारी निर्वाचित सरकार है। हम लोकतंत्र में हैं. (सिर्फ) पागल आदमी ही यह सिफारिश दे सकता है कि हवाईअड्डे के आस-पास 20 किलोमीटर क्षेत्र को विकसित नहीं किया जा सकता या सिर्फ एक मंजिल की इमारतें बनाई जा सकती हैं।”

रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले भूभाग के कारण गोवा में सभी राजनीतिक दलों ने भारतीय नौसेना और थल सेना पर आरोप लगाया है कि गोवा में विकास के लिए सीमित भूसंसाधन हैं और नौसेना और थल सेना इस जमीन पर कब्जा कर रही हैं।