नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री रॉबर्ट मुंडेल का निधन

रोम, 6 अप्रैल (आईएएनएस)। फादर ऑफ यूरो के नाम से पहचाने जाने वाले नोबेल पुरस्कार विजेता महान अर्थशास्त्री रॉबर्ट मुंडेल का निधन हो गया है। 88 साल की आयु में उन्होंने इटली में अपनी आखिरी सांस लीं।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा में पैदा हुए मुंडेल सिएना के टस्कन शहर के समीप स्थित अपने घर में छुट्टियां मनाने के लिए गए हुए थे। यहां रविवार को उन्होंने अपने पार्थिव शरीर को त्याग दिया। हालांकि इसकी सूचना तुरंत ही नहीं मिली।

उनके निधन के घंटों बाद सोमवार को इसका खुलासा किया गया।

मुंडेल ने साल 1999 में अर्थशास्त्र विज्ञान में नोबेल मेमोरियल पुरस्कार हासिल किया था। विभिन्न विनिमय दर व्यवस्थाओं के तहत मौद्रिक और राजकोषीय नीति के क्षेत्र सहित इष्टतम मुद्रा क्षेत्र में उनके विश्लेषण के चलते कमेटी ने उन्हें चुना था।

मुंडेल 1960 के दशक में शुरू हुए यूरो के लिए जमीनी स्तर पर कार्य करने के लिए जाने जाते हैं। उनके द्वारा कुछ ऐसे लेख प्रकाशित किए गए, जिसने यूरोपीय आर्थिक और मौद्रिक संघ और कानूनी व आर्थिक ढांचे की नींव रखी, जिस पर मुद्रा पर आधारित है।

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष द्वारा मुंडेल पर बनाई गई एक प्रोफाइल के मुताबिक, मुंडेल आधुनिक अर्थशास्त्र के क्षेत्र में अग्रणी रहे हैं, जिन्होंने इष्टतम मुद्रा के क्षेत्र में आधुनिक सिद्धांत का विकास किया और कई अन्य पर्यवेक्षकों सहित उन्हें भी फादर्स ऑफ यूरो के नाम से जाना जाता है।

–आईएएनएस

एएसएन