नेपाल में एक दिन में सबसे ज्यादा कोरोना के मामले

काठमांडू, 4 मई (आईएएनएस)। नेपाल में सोमवार को एक दिन में सबसे ज्यादा कोविड मामले दर्ज किए गए हैं और देश भर में इस महामारी के कारण कई मौतें हुई हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने स्वास्थ्य और जनसंख्या मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी किए गए आंकड़ों के हवाले से बताया कि महामारी ने 37 लोगों की जान ली है और पिछले 24 घंटों में 7,448 लोगों को संक्रमित किया।

नए उछाल के साथ, वर्तमान में देश में कुल संक्रमित मामले 343,418 तक पहुंच गए हैं जबकि मरने वालों की संख्या 3,362 तक पहुंच गई है।

नेपाली स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि महामारी की चल रही दूसरी लहर बहुत संक्रामक और घातक साबित हुई है।

सुकराज ट्रॉपिकल और संक्रामक रोग अस्पताल में क्लिनिकल रिसर्च यूनिट के प्रमुख शेर बहादुर पन ने सिन्हुआ को बताया, नेपाल में वर्तमान स्थिति बहुत गंभीर है, हालांकि मैं यह नहीं कहता कि यह नियंत्रण से बाहर है। अगर हम कोई हस्तक्षेप नहीं करते हैं, तो स्थिति विनाशकारी हो सकती है।

स्थिति के बिगड़ने के बीच, सरकार ने घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के निलंबन सहित महामारी को नियंत्रित करने के लिए कई उपाय किए हैं।

सोमवार आधी रात से 14 मई तक शुरू होने वाली घरेलू उड़ानों को निलंबित कर दिया गया है, जबकि बुधवार से 14 मई तक अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को रोक दिया जाएगा।

एक घोषणा में, प्रधान मंत्री केपी शर्मा ओली ने कहा कि काठमांडू घाटी सहित देश के कई हिस्सों में लगाए गए लॉकडाउन को सख्त बनाया जाएगा।

उन्होंने यह भी घोषणा की कि सरकारी और निजी दोनों सहित कई बड़े अस्पतालों को समर्पित कोविड अस्पतालों में परिवर्तित किया जाएगा।

स्टेडियम, होटल और गोदाम जैसी जगहों को अच्छी तरह से सुसज्जित क्वारंटीन और आइसोलेशन केंद्रों के रूप में विकसित किया जाएगा।

नेपाल सरकार ने अस्पतालों और रोगियों के उपचार को छोड़कर अन्य उद्देश्य के लिए ऑक्सीजन पहुंचाने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस