निर्यातकों को 4 फीसदी से कम दर पर विदेशी मुद्रा कर्ज दिलाने की तैयारी : गोयल

नई दिल्ली, 12 सितम्बर (आईएएनएस)| वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि निर्यात को बढ़ावा देने के लिए निर्यातकों को 4 फीसदी से कम ब्याज पर विदेशी मुद्रा में कर्ज मुहैया कराने के लिए नए मानदंड जारी किए जाएंगे। आधिकारिक बयान के मुताबिक, व्यापार बोर्ड की बैठक को संबोधित करते हुए गोयल ने कहा कि हम निर्यात कर्ज में गिरावट से चिंतित हैं। इस बैठक में विभिन्न उद्योग संघ के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। गोयल ने कहा कि उन्होंने इस मुद्दे पर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से चर्चा की है।

गोयल ने कहा, “मुझे बहुत चिंता है कि निर्यात कर्ज में गिरावट आई है। मैं आपको आश्वासन दे सकता हूं, बहुत जल्द, हम एमएसएमई को विशेष रूप से समर्थन देने के लिए एक कार्यक्रम तैयार करेंगे और विदेशी मुद्रा में निर्यात कर्ज को बहुत प्रतिस्पर्धी दरों पर उपलब्ध कराएंगे – जोकि चार फीसदी तक होगी।”

उन्होंने कहा, “सभी मामलों पर चर्चा हो रही है। हम बहुत जल्द ही बहुत ही मजबूत दिशा-निर्देशों के साथ सामने आएंगे। आरबीआई इस पर बहुत सहयोगी रहा है। ईसीजीसी भी बहुत व्यावहारिक समाधानों के साथ सामने आया है जो बैंकों को निर्यात क्षेत्र में अधिक कर्ज देने के लिए सशक्त बनाएगा।”

उन्होंने कहा, “ईसीजीसी नीति को भी पुनर्जीवित किया जा रहा है तथा इसे और अधिक मजबूत बनाया जा रहा है, ताकि बैंकरों को अधिक उधार देने के लिए अधिक सुविधा मिल सके और मैं आने वाले दिनों में निर्यात कर्ज के विस्तार को लेकर आशावान हूं।”

उन्होंने आगे कहा, “हम वित्त मंत्री का इंतजार कर रहे हैं कि हम उनके साथ कुछ मुद्दों पर चर्चा करें। इन पर हमने आरबीआई के साथ चर्चा की है। निर्यात कर्ज की उपलब्धता में वाणिज्य मंत्रालय का मदद करने के लिए आरबीआई काफी सहज है। अब, बहुत जल्द, हम आरबीआई, वित्त और वाणिज्य मंत्रालयों के बीच विचार-विमर्श की रूपरेखा तैयार करेंगे।”

आरबीआई के उप-गर्वनर बी. पी. कानूनगो भी इस बैठक में उपस्थित थे।

सरकारी ईसीजीसी लि. (पहले इसे एक्सपोर्ट क्रेडिट गांरटी कॉर्पोरेशन के नाम से जाना जाता था) देश के निर्यातकों को निर्यात कर्ज बीमा मदद मुहैया कराती है।