नासा ने आईएसएस के लिए 2 नए निजी अंतरिक्ष यात्री मिशन के प्रस्ताव मांगे

वाशिंगटन, 12 जून (आईएएनएस)। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए दो नए निजी अंतरिक्ष यात्री मिशनों के लिए प्रस्ताव मांग रही है।

पहला मिशन 2022 के पतन और 2023 के मध्य के बीच होगा और दूसरा 2023 के मध्य और 2023 के अंत के बीच होगा।

अंतरिक्ष एजेंसी ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, एक निजी अंतरिक्ष यात्री मिशन में अमेरिकी वाणिज्यिक अंतरिक्ष यान शामिल होता है जो निजी अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष स्टेशन तक पहुंचाता है, जहां वे परिक्रमा प्रयोगशाला या उससे जुड़ी एक वाणिज्यिक संरचना पर गतिविधियों का संचालन करते हैं। नासा प्रति वर्ष दो छोटी अवधि के निजी अंतरिक्ष यात्री मिशन को सक्षम कर रहा है।

इन अवसरों के साथ, अमेरिकी वाणिज्यिक कंपनियां एजेंसी के वाणिज्यिक एलईओ विकास कार्यक्रम के माध्यम से निम्न-पृथ्वी कक्षा (एलईओ) में निरंतर उपस्थिति स्थापित करने में एक आवश्यक भूमिका निभाना जारी रखेगी।

नासा मुख्यालय में विकास, वाणिज्यिक स्पेसफ्लाइट के निदेशक फिल मैकलिस्टर ने कहा, यह वर्ष वास्तव में मानव अंतरिक्ष यान के लिए एक पुनर्जागरण है, क्योंकि हम नासा और अंतर्राष्ट्रीय साझेदार अंतरिक्ष यात्रियों को अमेरिकी वाणिज्यिक चालक दल के अंतरिक्ष यान पर अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर ले जाते हैं और साथ ही हम निजी अंतरिक्ष यात्री मिशनों के विस्तार को देखते हैं।

उन्होंने आगे कहा, जैसे-जैसे ज्यादा लोग अंतरिक्ष में जाते हैं और अपनी अंतरिक्ष उड़ानों के दौरान अधिक काम करते हैं, यह और भी अधिक लोगों को कम-पृथ्वी की कक्षा में और ज्यादा गतिविधियों को करने के लिए आकर्षित करता है और बढ़ते बाजार को दर्शाता है, जिसकी हमने कल्पना की थी जब हमने 10 साल पहले वाणिज्यिक क्रू कार्यक्रम शुरू किया था।

नए लक्षित उड़ान अवसर आईएसएस के लिए दूसरा और तीसरा निजी अंतरिक्ष यात्री मिशन होगा।

नासा ने पहले निजी अंतरिक्ष यात्री मिशन के लिए एक्सीयोम स्पेस के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जो जनवरी 2022 से पहले नहीं होगा।

प्रत्येक नया मिशन 14 दिनों तक का हो सकता है। विशिष्ट तिथियां अंतरिक्ष स्टेशन पर अंतरिक्ष यान यातायात और कक्षा में गतिविधि योजना और बाधाओं पर निर्भर हैं।

नासा ने कहा, यह रणनीति सरकार को कम लागत पर सेवाएं देगी, एजेंसी को चंद्रमा और मंगल ग्रह पर अपने आर्टेमिस मिशन पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम बनाती है, जबकि उन गहरे अंतरिक्ष मिशनों के लिए प्रशिक्षण और साबित जमीन के रूप में निम्न-पृथ्वी कक्षा का उपयोग जारी रखती है।

–आईएएनएस

एसएस/एसजीके