नामीबियाई राष्ट्रपति ने कोविड वैक्सीन मदद के लिए चीन को सराहा

विंडहोक, 24 फरवरी (आईएएनएस)। नामीबिया के राष्ट्रपति हेज गिंगोब ने कोविड महामारी से लड़ने के लिए वैक्सीन सहायता के लिए चीन और अन्य देशों की सराहना की है।

सिन्हुआ न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने हाल ही में नामीबिया को एक लाख कोविड-19 के टीके देने की घोषणा की थी। नामीबिया के साथ-साथ चीन दक्षिणी अफ्रीकी क्षेत्र के अन्य देशों की भी मदद कर रहा है।

हेज गिंगोब ने विकसित देशों से भी अपील की कि वे कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए विकासशील देशों के साथ मिलकर काम करना जारी रखें। इस महामारी के कारण दुनिया भर में कई अर्थव्यवस्थाओं पर बुरा असर डाला है।

कोरोनावायरस को रोकने के उपायों पर 25वीं कोविड-19 पब्लिक ब्रीफिंग में गिंगोब ने कहा कि गरीब देशों की सहायता के लिए चीन की भूमिका यह दर्शाती है कि इस महामारी को केवल एक साथ काम करके एवं संसाधनों के समेकित उपयोग के माध्यम से ही परास्त किया जा सकता है।

नामीबिया के राष्ट्रपति ने महामारी के प्रसार से निपटने के लिए दुनिया भर की सरकारों द्वारा जारी आर्थिक लॉकडाउन और घर से बाहर निकले पर प्रतिबंधों को भी गलत बताया। उन्होंने कहा कि इससे नामीबियाई लोगों के लिए आर्थिक और मानसिक चुनौतियां भी पैदा हुई हैं।

उन्होंने कहा कि हम उस परेशानी से वाकिफ हैं, जिनका सामना नामीबियाई लोग कर रहे हैं और हम सभी चाहते हैं कि जीवन सामान्य हो जाए, लेकिन कभी-कभी ये प्रतिबंध स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं। अपने संबोधन के दौरान गिंगोब ने कहा कि महामारी से निपटने के लिए स्वास्थ्य नियमों की यथास्थिति को 31 मार्च तक बढ़ाया जाएगा।

–आईएएनएस

एसआरएस/एएनएम