नया जम्मू कश्मीर मुख्य सचिव बिना पूर्ववर्ती प्रभार सौंपे कार्यभार ग्रहण करेगा (लीड-1)

श्रीनगर, 31 मई (आईएएनएस)। जम्मू और कश्मीर में सोमवार को एक विकट प्रशासनिक स्थिति देखी जाएगी जब आने वाले मुख्य सचिव निवर्तमान अधिकारी के अपना पद छोड़ने के बिना ही कार्यभार संभालेंगे।

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा आज ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में नए मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता और विभिन्न विभागों के प्रशासनिक सचिवों की बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

बैठक एक नियमित प्रशासनिक अभ्यास है, सिवाय इसके कि मेहता अपने पूर्ववर्ती के बिना मुख्य सचिव के रूप में कार्यभार संभालेंगे। बी.वी.आर. सुब्रह्मण्यम ने उन्हें प्रभार सौंपा है।

सुब्रह्मण्यम को हाल ही में वाणिज्य मंत्रालय में ओएसडी के रूप में तैनात किया गया था। उनको उम्मीद थी कि वो रिटायरमेंट के पहले वाणिज्य मंत्रालय में वाजिज्य सचिव के तौर पर नियुक्त हो जाएंगे।

जम्मू कश्मीर ने दो दिन पहले एक असामान्य प्रशासनिक आदेश देखा जो सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी किया गया था।

आदेश में कहा गया है कि सभी फाइलें नए मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता के माध्यम से उपराज्यपाल और उनके सलाहकारों को सौंपी जाएंगी।

निवर्तमान मुख्य सचिव द्वारा मेहता को कार्यभार सौंपने की अनिच्छा के कारण आदेश आवश्यक हो गया, जिन्हें सोमवार को पद संभालने के लिए कहा गया है।

पूर्व मुख्यमंत्री, उमर अब्दुल्ला ने प्रशासनिक आदेश पर प्रतिक्रिया व्यक्त की है कि फाइलों को नए मुख्य सचिव के माध्यम से भेजा जाना चाहिए।

उमर ने ट्विटर पर अपनी टिप्पणी में कहा जम्मू कश्मीर सरकार द्वारा जारी किया गया बहुत ही असामान्य आदेश। अगर मैं बेहतर नहीं जानता तो मैं इस आदेश को पढ़ूंगा, इसका मतलब है कि निवर्तमान सीएस अपने उत्तराधिकारी को प्रभार सौंपने के इच्छुक नहीं थे। किसी भी तरह से मैंने इससे पहले ऐसा आदेश नहीं देखा है।

–आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस