देश भर में अगस्त-सितंबर में सामान्य बारिश की संभावना : आईएमडी

नई दिल्ली, 2 अगस्त (आईएएनएस)। दूसरी छमाही (अगस्त से सितंबर की अवधि) के दौरान पूरे देश में वर्षा दक्षिण-पश्चिम मानसून का मौसम सामान्य के सकारात्मक पक्ष पर रहने की प्रवृत्ति के साथ सामान्य होने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि अगस्त में मासिक वर्षा सामान्य रहने की संभावना है – लंबी अवधि के औसत (एलपीए) का 94 से 106 प्रतिशत।

वह सीजन की दूसरी छमाही और अगस्त के लिए दक्षिण-पश्चिम मानसून की बारिश का पूवार्नुमान घोषित करने के लिए एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे।

1961-2010 के लिए पूरे देश में अगस्त से सितंबर की अवधि की वर्षा का एलपीए 428.3 मिमी है। आईएमडी ने कहा कि इस साल अगस्त से सितंबर तक बारिश एलपीए के 95 से 105 फीसदी रहने की उम्मीद है।

स्थानिक वितरण से पता चलता है कि देश के उत्तर-पश्चिम, पूर्व और उत्तर-पूर्वी हिस्सों के कई हिस्सों में सामान्य से सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है और प्रायद्वीपीय भारत और आस-पास के मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है।

अगस्त के लिए संभाव्य पूवार्नुमान के विवरण की व्याख्या करते हुए, उन्होंने कहा कि 1961-2010 की अवधि के लिए पूरे देश में अगस्त की वर्षा का एलपीए 258.1 मिमी है। अगस्त की वर्षा के लिए टर्सिल श्रेणियों (सामान्य से ऊपर, सामान्य और सामान्य से कम) के लिए संभाव्य पूवार्नुमानों का स्थानिक वितरण बताता है कि मध्य भारत के कई क्षेत्रों और उत्तर पश्चिम भारत के कुछ क्षेत्रों में सामान्य से सामान्य से कम वर्षा होने की संभावना है। प्रायद्वीपीय भारत और पूर्वोत्तर के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से सामान्य से अधिक वर्षा होने की संभावना है।

जुलाई महीने में भारत भर में आईएमडी के 567 स्टेशनों पर बहुत भारी वर्षा (115.6 से 204.5 मिमी) की घटनाएं देखी गईं, जबकि 112 स्टेशनों में अत्यधिक भारी वर्षा की घटनाएं (204.5 मिमी से अधिक) देखी गईं। आईएमडी के आंकड़ों से पता चलता है कि जुलाई 2020 में, 90 स्टेशनों में अत्यधिक भारी वर्षा देखी गई, जबकि 447 में बहुत भारी वर्षा हुई।

नवीनतम वैश्विक मॉडल पूवार्नुमानों से संकेत मिलता है कि मौजूदा तटस्थ ईएनएसओ स्थितियां (अल नीनो दक्षिणी दोलन, वैश्विक महासागर वायुमंडलीय घटनाएं जो मानसून की आवधिकता को नियंत्रित करती हैं) भूमध्यरेखीय प्रशांत महासागर पर जारी रहने की संभावना है। हिंद महासागर के ऊपर नकारात्मक आईओडी की स्थिति मानसून के शेष भाग के दौरान जारी रहने की संभावना है।

महापात्रा ने कहा कि चूंकि प्रशांत और हिंद महासागरों में समुद्र की सतह के तापमान (एसएसटी) की स्थिति में बदलाव भारतीय मानसून को प्रभावित करने के लिए जाना जाता है, आईएमडी इन महासागर घाटियों पर समुद्र की सतह की स्थिति के विकास की सावधानीपूर्वक निगरानी कर रहा है।

आईएमडी ने 16 अप्रैल को देश भर में 2021 दक्षिण-पश्चिम मानसून मौसमी (जून से सितंबर) वर्षा के लिए पहला चरण पूवार्नुमान और 1 जून को पूवार्नुमान के लिए पहला अपडेट जारी किया था। आईएमडी ने जून की बारिश के लिए मासिक पूवार्नुमान आउटलुक भी जारी किया था।

आईएमडी अगस्त के अंत या सितंबर 2021 की शुरूआत में सितंबर महीने की बारिश का पूवार्नुमान जारी करेगा।

–आईएएनएस

एमएसबी/एएनएम