दूसरे कार्यकाल की शुरूआत से पहले विजयन ने काटा केक

तिरुवनंतपुरम, 17 मई (आईएएनएस)। केरल में सत्तारूढ़ माकपा के नेतृत्व वाले एलडीएफ को दूसरे कार्यकाल तक ले जाने का पूरा श्रेय लेते हुए, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने चुनाव परिणामों के बाद वाम लोकतांत्रिक मोर्चे की पहली बैठक से पहले सोमवार को यहां एक बड़ा केक काटकर इस अवसर का जश्न मनाया।

लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट के संयोजक ए. विजयराघवन ने मीडिया को बताया कि गुरुवार को 21 सदस्यीय कैबिनेट की शपथ ली जाएगी और विजयन सहित माकपा के 12 कैबिनेट मंत्री होंगे।

140 सदस्यीय केरल विधानसभा में वाम दलों ने 99 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष को 41 सीटें मिलीं।

अन्य में भाकपा के चार, जद (एस) और एनसीपी के एक -एक शामिल हैं, जबकि चार एकल विधायक दल दो कैबिनेट पदों को साझा करेंगे। प्रत्येक पार्टी को ढाई- ढाई साल का कार्यकाल मिलेगा।

विजयन ने खुद मोर्चा संभाला और केक काटने के बाद बैठक में आए सभी नेताओं को एक टुकड़ा दिया।

जिन निर्णयों पर सहमति हुई है उनमें यह है कि केरल कांग्रेस (बी), राष्ट्रवादी केरल कांग्रेस, कांग्रेस एस और आईएनएल सहित एकल पार्टी विधायक दल में सभी को एक कैबिनेट पद दिया जाएगा, लेकिन चार के बीच दो कैबिनेट मंत्री पद साझा करना होगा।

एलडीएफ की बैठक से बाहर निकलते हुए, राजू ने कहा कि जैसा कि वह पहला कार्यकाल पाने वाले व्यक्ति होंगे और एक पार्टी के रूप में हमें यह अवसर देने के लिए सीएम के बेहद आभारी हैं।

माकपा और भाकपा अपने मंत्रियों को अंतिम रूप देने में व्यस्त हैं । उम्मीद है कि एक या दो दिन में नामों की घोषणा कर दी जाएगी।

अध्यक्ष का पद जहां माकपा द्वारा लिया जाएगा, वहीं उपाध्यक्ष का पद भाकपा के पास जाएगा।

–आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस