दूसरी कोविड लहर के बीच मामलों में गिरावट पर भारतीय इक्विटी बाजार लचीला

मुंबई, 25 मई (आईएएनएस)। देश में कोविड की दूसरी गंभीर लहर के दौर से गुजरने के बावजूद शेयर बाजार काफी हद तक लचीला रहा है। कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि लचीलेपन को कोविड के दैनिक पुष्ट मामलों में गिरावट और राज्यों में लॉकडाउन को फिर से खोलने की संभावित संभावना के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

यह नोट किया गया कि मानव त्रासदी और बाजारों के बीच का संबंध काफी हद तक व्यवहार में अंतर के कारण आया है, जो लोगों के लिए भावनात्मक है और बाजारों के लिए क्लीनिकल है।

उन्होंने कहा, व्यापक बाजार की लचीलापन और क्षेत्रों के बीच रोटेशन की पुष्टि दैनिक और समग्र सक्रिय कोविड मामलों में गिरावट के संदर्भ में आश्चर्यजनक नहीं है और अगले कुछ हफ्तों में राज्यों में प्रतिबंधों में धीरे-धीरे ढील की संभावना है।

लचीलापन और रोटेशन दोनों प्रदर्शित करते हुए पिछले कुछ हफ्तों में बाजार काफी तर्कसंगत रहा है। भारत में कोविड -19 दैनिक पुष्टि की गई और कई राज्यों में पिछले 1-2 सप्ताह में कुल सक्रिय मामलों में तेजी से गिरावट आई है, जिससे राज्यों में लॉकडाउन प्रतिबंधों में ढील देने की संभावना है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हमें इस बात से से आराम हैं कि पॉजिटिविटी दर में गिरावट शुरू हो गई है, लेकिन परीक्षण उच्च स्तर पर बना हुआ है। टीकाकरण की गति हालांकि निराशाजनक है और हम केवल यह आशा कर सकते हैं कि जुलाई से वैक्सीन आपूर्ति में संभावित रैंप-अप तीसरी लहर के जोखिम को कम करें।

कोटक वित्त वर्ष 22 की पहली छमाही में कई राज्यों में मौजूदा लॉकडाउन के मध्यम आर्थिक प्रभाव और दूसरी छमाही से रिकवरी को भी देखता है।

इसमें कहा गया है कि अप्रैल-मई 2021 में राज्यों में मौजूदा लॉकडाउन के आर्थिक प्रभाव और मार्च-मई 2020 में राष्ट्रीय लॉकडाउन के बीच दो अंतर हैं। पहला, दूसरी लहर के कम समग्र आर्थिक प्रभाव को देखते हुए लॉकडाउन में विनिर्माण पर कोई प्रतिबंध नहीं और सेवाओं पर सीमित प्रतिबंध के साथ ही, राज्यों में लॉकडाउन की चौंका देने वाली प्रकृति है।

इसके अलावा, यह नोट किया गया कि दूसरी लहर ने पहली लहर के संबंध में ग्रामीण भारत पर अधिक प्रभाव डाला है। पहली लहर में ग्रामीण भारत काफी हद तक अप्रभावित था।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस