दुनिया में सबसे ज्यादा संरक्षित पर्यटक स्थल शीतकालीन ओलंपिक से केवल १ मिल दूर

पुणे : पुणे समाचार

पनमुनजोम : डिमलिटिरिज्ड जोन – डीएमजेड को दुनिया की सबसे अधिक हथियारबंद सीमा वाली जगह बताया गया है।
यह दक्षिण कोरिया के सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से भी एक है, उत्तर कोरिया से 160 मील दुरी से दक्षिण कोरिया में लंबी लाइन के साथ विभिन्न बिंदुओं का पर्यटन करने पुरे वर्ष लाखो लोगो की भीड़ लगी रहती है।
स्टीफन थारप, एक सेवानिवृत्त सेना अधिकारी”जिन्होंने डीएमजेड पर गाइडबुक की एक श्रृंखला लिखी है। उनका कहना हैं की यह पर्यटकों के लिए एक सुरक्षित जगह है |
2018 शीतकालीन ओलंपिक, जहां कई स्थानों DMZ से केवल 40 मील की दूरी पर हैं, इस बात ने पर्यटन में रुचि बढ़ा दी है। डीएमजेड के दौरे के लिए सभी जगह उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन थारप ने कहा कि वास्तविक साक्ष्य बताता है कि ओलंपिक ने विदेशियों के दौरे में बढ़ोतरी की है।

जहा तक पर्यटकों का मानना है कीं डीएमजेड एक तनावपूर्ण जगह है, लेकिन पर्यटकों को स्मरणीय भंडार उपलब्ध हैं, टी-शर्ट, कॉफ़ी मग, गोल्फ क्लब और अन्य डीएमजेड ब्रांडेड मर्चेंडाइज यहाँ बेचे जा रहे हैं।

एक दुकान ने परंपरागत चावल की शराब पर डीएमजेड के चावल से बनाई गई शराब कीं बिक्री करती हैं । बिक्रीकर्ताओ ने बताया ये चावल “डीएनजेड राइस” हैं जो दासीगोंग-डांग में उगाया जाता है, जो की डेमिलिटराइज़्ड जोन में आने वाला दक्षिण कोरिया का एकमात्र गांव है।
इसका उद्देश्य एक मनोरंजन पार्क का वातावरण विकसित करना नहीं है, लेकिन तीन साल के खूनी लड़ाई के अंत और १९५४ के युद्धपोत पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद भी दशकों से लोगों के बीच तनावपूर्ण गतिरोध के बारे में बताने के लिए ऐसा किआ जा रहा है।
DMZ, जो 2.5 मील चौड़ा है, वह सीमा नहीं है यह “सैन्य सीमांकन रेखा” है जिसे 1954 में स्थापित किया गया था जब युद्धविराम पर हस्ताक्षर किए गए थे।

यह एक पुराने युद्धक्षेत्र पर जाने से अलग है कोरियाई युद्ध कभी वास्तव में खत्म नहीं हुआ और 65 साल बाद अभी भी दोनों देशों को अलग कर रहे और किसी भी व्यक्ति की जमीन ना कहलाए जाने वालें क्षेत्र पर एक-दूसरे पर नज़र रखी जाती रही है।

1 9 76 में हुई एक घटना में, दो अमेरिकी सैनिकों को उत्तरी कोरियाई सैनिकों ने कुल्हाड़ी से मारा था – एक हमला जिससे लगभग युद्ध होने की सम्भावना पैदा हो ही गई थी।

हाल ही नवंबर में एक उत्तर कोरियाई सैनिक को अपने सहयोगियों द्वारा गोली मार दी गई थी क्योंकि वह पनमुनजम में डीएमजेड में धराशायी होगया था। उसे पांच बार मारा गया था लेकिन दक्षिण कोरियाई सैनिकों द्वारा बचाया गया और वह बच गया।

लेकिन हाल के वर्षों में हिंसा का स्तर घट गया है। DMZ के आसपास कम गश्ती दल तैनात हैं I इसके बजाय, ड्रोन और सैटेलाइट द्वारा निगरानी की जा रही है।
फिर भी, संयुक्त राष्ट्र के सुरक्षा क्षेत्र के आगंतुकों को चेतावनी दी जाती है कि उत्तर कोरिया के किसी भी सैनिक को किसी प्रकार का भाव ना दिखाए जो उन्हें अपमान करने जैसा प्रतीत हो। संयुक्त राष्ट्र का सुरक्षा क्षेत्र एकमात्र ऐसा स्थान है जहां आगंतुक DMZ में प्रवेश कर सकते हैं।
राष्ट्रपति ट्रम्प ने नवंबर में डीएमजेड का दौरा करने की योजना बनायी थी लेकिन खराब मौसम के कारण यह यात्रा रद्द कर दी गई थी, जो कि हेलीकॉप्टरों पर आधारित था।
विमान और अपतटीय जहाजों के अलावा फायर-शक्ति और मरीन पहुंचाने में सक्षम अमेरिकी सैनिकों के यहां 25,000 से अधिक सैनिक हैं।
DMZ यह ज्यादातर मनोवैज्ञानिक युद्ध के बारे जाणा जाता है |
थारप ने कहा, “यह हमेशा के बारे में कहा जाता है कि कौन बड़ा और कौन छोटा है।