दिल्ली में 51 लाख व्यक्तियों को प्राथमिकता के आधार पर दी जाएगी कोरोना वैक्सीन

नई दिल्ली, 24 दिसम्बर (आईएएनएस)। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कोरोना वैक्सीन से संबंधित एक बड़ा ऐलान किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में 51 लाख व्यक्तियों को प्राथमिकता के आधार पर कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। वैक्सीन जिन 51 लाख व्यक्तियों को प्राथमिकता के आधार पर दी जाएगी, उनमें स्वास्थ्य कर्मी, बुजुर्ग और फ्रंटलाइन वर्कर शामिल हैं।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस विषय में जानकारी देते हुए कहा, दिल्ली सरकार ने दिल्ली के लोगों को वैक्सीन देने के लिए पूरा इंतजाम कर लिया है। तीन तरह के लोगों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन दी जाएगी। इनमें सबसे पहले हैं हेल्थ वर्कर, फ्रंट लाइन वर्कर और फिर ऐसे लोग जिनकी उम्र 50 साल से ऊपर है या उन्हें डायबिटीज जैसी बीमारी है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वैक्सीन और उसकी स्टोरेज के विषय में भी जानकारी दी। मुख्यमंत्री के मुताबिक दिल्ली में ऐसे लगभग 51 लाख लोग हैं, जिनको प्राथमिकता से वैक्सीन दी जाएगी। दिल्ली में 51 लाख लोगों के लिए 1 करोड़ 2 लाख डोज की जरूरत है। फिलहाल हमारे पास 74 लाख डोज को स्टोर करने की क्षमता है।

दिल्ली सरकार कोरोना वैक्सीन जल्द से जल्द सभी दिल्ली वालों तक पहुंचाने का इंतजाम करेगी इसी क्रम में कोरोना वैक्सीन की स्टोरेज क्षमता भी बढ़ाई जाएगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के मुताबिक आने वाले अगले कुछ ही दिनों में कोरोना वैक्सीन की स्टोरेज क्षमता को बढ़ाकर 1 करोड़ 15 लाख डोज किया जाएगा।

दिल्ली में जिन्हें भी वैक्सीन दी जाएगी उन सभी का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। दिल्ली सरकार उन्हें समय-समय पर सूचित करेगी। जितनी भी लोकेशन और वर्कर्स की जरूरत पड़ेगी, उन्हें चिन्हित किया गया है।

सरकार यह सुनिश्चित करेगी की वैक्सीन के कारण किसी भी व्यक्ति को किसी दुष्प्रभाव से ना गुजरना पड़े। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि किसी को वैक्सीन के कारण साइड इफेक्ट होते हैं, तो उसके लिए भी अलग से व्यवस्था की गई है।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन योद्धाओं के बाद हमारे बुजुर्ग और बच्चों को वैक्सीन दी जाएगी। फिर हम सारे दिल्ली का वैक्सीनेशन करेंगे। दिल्ली सरकार, दिल्ली की पूरी आबादी को टीका लगाने में पूरी तरह सक्षम है। हमने वैक्सीन के लिए स्टोरेज के लिए भी इंतजाम कर लिए हैं। हम बस वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं।

दिल्ली सरकार कह चुकी है कि कोरोना की वैक्सीन आने पर सिर्फ तीन से चार हफ्तों के अंदर पूरी दिल्ली को यह वैक्सीन लगाई जा सकती है। हालांकि यह वैक्सीन की उपलब्धता पर निर्भर करेगा कि दिल्ली के सभी लोगों को वैक्सीन लगाने में कितना समय लगता है।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, कोरोना कि वैक्सीन आने के बाद हम तीन से चार हफ्तों में सारी दिल्ली को वैक्सीन लगाने के लिए तैयार हैं। दिल्ली सरकार के पास पर्याप्त साधन हैं और कोरोना की वैक्सीन मिलने के कुछ सप्ताह में ही इसे दिल्ली के सारे लोगों तक पहुंचा दिया जाएगा।

सत्येंद्र जैन ने कहा, यह वैज्ञानिक और विशेषज्ञ ही बता पाएंगे कि जो वैक्सीन तैयार की गई है उससे इस नए कोरोना स्वरूप से बचाव हो पाएगा या नहीं, लेकिन फिलहाल हमारी सरकार इस नए स्वरूप से दिल्ली को बचाने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रही है और उम्मीद है कि हम कामयाब होंगे।

–आईएएनएस

जीसीबी/एएनएम