दिल्ली में ‘पैकेजिंग फॉर ए बेटर लाइफ’ पर सम्मेलन

 नई दिल्ली, 27 फरवरी (आईएएनएस)| पैकेजिंग के महत्व को बढ़ावा देने और पैकेजिंग में आधुनिक तकनीकों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पैकेजिंग (भारतीय पैकेजिंग संस्थान), दिल्ली सेंटर, द्वारा दिल्ली में ‘पैकेजिंग फॉर ए बैटर लाइफ’ पर दो दिनों के राष्ट्रीय सम्मेलन की शुरुआत गुरुवार को हुई।

 सम्मेलन शुक्रवार तक चलेगा। इसमें पुस्तक ‘बेहतर जीवन की पैकेजिंग’ का विमोचन किया गया। इस कार्यक्रम में वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के आईएएस वाणिज्य सचिव, अनूप वाधवां मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। केशव चंद्र, आईएएस, संयुक्त सचिव, वाणिज्य और उद्योग, समारोह में गेस्ट ऑफ ऑनर थे। इस समारोह में शामिल होने वाले अन्य व्यक्तियों में सुबोध गुप्ता, अध्यक्ष इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पैकेजिंग, सुनील जैन, चेयरमैन इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पैकेजिंग दिल्ली सेंटर, डॉ. तनवीर आलम, डायरेक्टर, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पैकेजिंग और माधब चक्रवर्ती, संयुक्त निदेशक और प्रमुख, दिल्ली सेंटर शामिल रहे।

कार्यक्रम के बारे में अनूप वाधवां ने बताया कि संरक्षण के साथ ही, उत्पाद की उम्र बढ़ाने की प्रक्रिया में भी पैकेजिंग की बहुत बड़ी भूमिका है। इस कॉन्फ्रेंस की विषयवस्तु एकदम उपयुक्त है, इसका मुख्य लक्ष्य बायो-डिग्रेडेबल या फिर से काम में लिए जाने वाले सामान को इस्तेमाल करते हुए निरंतरता को प्राप्त करना है। फ्लेक्सिबल पैकेजिंग के बारे में सुना है जो कि आने वाले समय का बहुत रोचक ट्रेंड है। हमें पैकेजिंग को वेस्ट और पर्यावरण के लिए नुकसानकारी नहीं बनने देना है।

इस दो दिवसीय सम्मेलन को पैकेजिंग के नए ट्रेंड्स और आज की दुनिया में इस क्षेत्र में हो रहे बदलावों को लोगों तक पहुंचाने के लिए डिजाइन किया गया है। इसमें वक्ता पैकेजिंग की नई तकनीकों और नई तकनीक से क्षेत्र में आ रहे नवाचारों, पर्यावरण और टिकाऊ पैकेजिंग से संबंधित पैकेजिंग में विभिन्न चुनौतियों और मुद्दों पर भी विचार-विमर्श कर रहे हैं।