दिल्ली: अस्पताल में फ्रांस के ऑक्सीजन प्लांट, कोरोना रोगियों से मिले उपमुख्यमंत्री

नई दिल्ली, 4 मई (आईएएनएस)। संजय गांधी मेमोरियल हॉस्पिटल में फ्रांस से मंगवाया गया ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया है, जो शुरू हो गया है। इस प्लांट से प्रतिदिन 80-100 बड़े सिलेंडर रिफिल किए जाएंगे। जिसकी वजह से सामान्य ऑक्सीजन बेड्स के साथ-साथ आईसीयू बेड्स को ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा सकेगी।

वहीं कॉमनवेल्थ गेम्स विलेज में स्थित कोविड केयर सेंटर में भी ऑक्सीजन की कम आपूर्ति के हालात को देखते हुए ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया है।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को मंगोलपुरी स्थित संजय गांधी मेमोरियल अस्पताल का दौरा किया। इस दौरान वह पीपीई किट पहनकर कोरोना वार्ड में भी गए। मनीष सिसोदिया ने कोरोना पीड़ित रोगियों से मुलाकात की। उचित दूरी रखते हुए सिसोदिया ने कोरोना पीड़ित रोगियों से बातचीत भी की।

संजय गांधी मेमोरियल हॉस्पिटल में 300 बेड्स की क्षमता है, जिसमें 118 कोविड बेड्स है। मनीष सिसोदिया ने हॉस्पिटल के कोविड वार्ड जाकर मरीजों का हाल जाना। उन्होंने डॉक्टरों को मरीजों को बेहतर सुविधा मुहैया करवाने के निर्देश भी दिए।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को कॉमनवेल्थ गेम्स विलेज में स्थित कोविड केअर सेंटर का दौरा कर वहां की स्थिति और स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया। इस केंद्र में उपमुख्यमंत्री ने डॉक्टरों से बातचीत कर व्यवस्था का जायजा लिया। वर्तमान में ऑक्सीजन की कम आपूर्ति के हालात को देखते हुए इस केंद्र में ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया है।

इस कोविड केअर सेंटर की क्षमता 500 बेड्स की है लेकिन ऑक्सीजन की कमी के कारण यहां बेड्स खाली है। उपमुख्यमंत्री ने बताया कि जैसे ही ऑक्सीजन की आपूर्ति नियमित हो जाएगी इस सेंटर को पूरी क्षमता के साथ चलाया जाएगा।

सिसोदिया ने कहा कि हमारे डॉक्टर और सभी मेडिकल स्टाफ अपनी जान की परवाह किए बगैर दिन-रात लोगों की जान बचा रहे है, हमें उन पर गर्व है। हम उनके जज्बे को सलाम करते हैं।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा की ये युद्धकाल है। और इससे लड़ने के लिए दिल्ली सरकार युद्धस्तर पर काम कर रही है। उन्होंने जनता से अपील करते हुए कहा कि हमें कोरोना से साथ मिलकर लड़ना है। उन्होंने लोगों लॉकडाउन के नियमों का पालन करने की अपील की।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के साथ रामलीला मैदान में बन रहे 500 बेड्स के आईसीयू सेंटर का भी जायजा लिया। रामलीला मैदान में आईसीयू सेंटर बनाने का काम युद्धस्तर पर जारी है। अगले एक सप्ताह के भीतर इस सेंटर की शुरूआत की जा सकती है।

–आईएएनएस

जीसीबी/एएनएम