दिन में करते थे नर्सरी में काम और रात को घरों में करते थे चोरी

पुणे – घरों में सेंध लगाकर चोरी करने के मामले में अलंकार पुलिस स्टेशन ने चार लोगों को गिरफ्तार किया है, इस गैंग की खास बात यह है कि 2015 से घरों में चोरी करने के लिए सक्रिय है, पर इस गैंग पर किसी भी शक नहीं आया कि दिन में यह गैंग नर्सरी में काम करती है और अंधेरा होने पर देर रात बंद घरों में सेंध लगाकर चोरी करती है. चोर कितना भी शातिर हो पर पुलिस के चंगुल से बच नहीं सकता. इसका जीता जागता नजारा इस केस के डिटेक्शन में देखने को मिला. पेट्रोलिंग करने के दौरान अलंकार पुलिस के दो मार्शल को यह चोर चोरी का माल चुराते हुए पकड़े गए. दो मार्शल की सतर्कता और होशियारी के चलते इस अपराध में चार लोगों को चोरी के माल के साथ रंगेहाथ गिरफ्तार किया गया. साथ ही उनके पास से 25 लाख 45 हजार रुपए का माल जब्त किया गया.

परिमंडल 1 के पुलिस उपायुक्त डॉ. बसवराज तेली ने प्रेस वार्ता में बताया कि जगशी मंगा बुटिया (उम्र 50, निवासी मावल), राकेश उर्फ राजेश पोपट वाघमारे (उम्र 32, निवासी मावल), भरत विरजी बुटिया (उम्र 35, निवासी देहूरोड) और जयंति बुटिया (उम्र 32, निवासी वडगाव मावल) को गिरफ्तार किया है. इस मामले में एक कारीगर को भी चोरी का माल खरीदने के मामले में गिरफ्तार किया गया है. शंकर सुफलचंद्र बारूई (उम्र 39, निवासी वडगाव मावल) नामक सराफा कारीगर को गिरफ्तार किया गया है.

अलंकार पुलिस स्टेशन के दो मार्शल  गौस मुलाणी और भाऊराव डापसे यह रात के समय पेट्रोलिंग कर रहे थे, पेट्रोलिंग के दौरान मार्शल को एक संदिग्ध कार  कैनॉल रोड में पिनॅक सोसायटी के पास दिखायी दी. कार में तीन लोग सवार थे, जांच करने के पास से आरोपियों के पास से चोरी का सामान और कुछ हथियार बरामद हुए. दोनों मार्शल ने तुरंत पुलिस स्टेशन में कॉल करके बाकी पुलिस को मदद के लिए बुलाया और तीनों को हिरासत में लेकर बाकी की पूछताछ की. तीनों ने अपने चौथे साथीदार के बारे में भी जानकारी दी और उसके बाद पुलिस ने उनके चौथे साथीदार को भी गिरफ्तार किया. पेट्रोलिंग के दौरान ही गिरफ्तार किए गए तीन आरोपियों के पास से 5 लाख 50 हजार रूपए का माल जब्त किया गया. पुलिस की कड़ी पूछताछ में चारों आरोपियों ने बताया कि अब तक पुणे शहर में 14 बंद घरों में चोरी की वारदात को अंजाम दे चुके हैं और चोरी के सोने के गहने सराफा कारीगर शंकर सुफलचंद्र बारुई को बेचे थे. पुलिस ने आरोपियों के पास 631 ग्राम सोना और 4,023 ग्राम चांदी बरामद की है.

यह कारवाई दक्षिण प्रादेशिक विभाग के अप्पर पुलिस आयुक्त रविंद्र सेनगांवकर, पुलिस उपायुक्त डॉ. बसवराज तेली, सहायक पुलिस आयुक्त (डेक्कन विभाद) बाजीराव मोहिते के मार्गदर्शन में अलंकार पुलिस स्टेशन की सीनियर पुलिस इंस्पेक्टर रेखा सालुंखे, पुलिस इंस्पेक्टर (क्राइम) विजयकुमार शिंदे, जांच दल के सहायक पुलिस इंस्पेक्टर संदीप बुवा व पुलिस कर्मचारी नितीन कांबले, उस्मान कल्याणी, श्रीकांत चव्हाण, राजेंद्र लांडगे, योगेश बडगे, किरणे नेवसे ने की है.