दक्षिण चीन सागर और पश्चिमी प्रशांत में तैनात रहेगी भारतीय नौसेना टास्क फोर्स

नई दिल्ली, 2 अगस्त (आईएएनएस)। भारतीय नौसेना के पूर्वी बेड़े का एक कार्यबल अगस्त 2021 की शुरूआत से दक्षिण पूर्व एशिया, दक्षिण चीन सागर और पश्चिमी प्रशांत (वेस्टर्न पेसिफिक) क्षेत्र में दो महीने से अधिक की विदेशी तैनाती पर आगे बढ़ेगा।

नौसेना के एक बयान में कहा गया है कि भारतीय नौसेना के जहाजों की तैनाती समुद्री क्षेत्र में अच्छी व्यवस्था सुनिश्चित करने और भारत और भारत-प्रशांत के देशों के बीच मौजूदा संबंधों को मजबूत करने के लिए मित्र देशों के साथ परिचालन पहुंच, शांतिपूर्ण उपस्थिति और एकजुटता को रेखांकित करना चाहती है।

यह तैनाती भारत की एक्ट ईस्ट नीति के अनुसरण में और मित्र देशों के साथ सैन्य सहयोग बढ़ाने के लिए है।

भारतीय टास्क फोर्स में गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर रणविजय, गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट शिवालिक, एंटी-सबमरीन कार्वेट कदमत और गाइडेड मिसाइल कार्वेट कोरा शामिल हैं।

बाद के तीन जहाजों को स्वदेशी रूप से डिजाइन किया गया है और वे हथियारों और सेंसर की एक बहुमुखी सरणी से लैस हैं और यह रक्षा शिपयार्ड द्वारा भारत में निर्मित (मेड इन इंडिया) हैं।

इंडो पैसिफिक में तैनाती के दौरान, जहाजों को वियतनामी पीपुल्स नेवी, रिपब्लिक ऑफ फिलीपींस नेवी, रिपब्लिक ऑफ सिंगापुर नेवी (सिमबेक्स) और इंडोनेशियाई नेवी (समुद्र शक्ति) और रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी ((ऑस्ट्रेलिया-इंडेक्स)) के साथ द्विपक्षीय अभ्यास में भाग लेना है।

इसके अलावा, वह जापानी समुद्री आत्मरक्षा बल, रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना और पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में संयुक्त राज्य अमेरिका की नौसेना के साथ बहुपक्षीय अभ्यास मालाबार-21 में भी भाग लेगी।

बयान में कहा गया है कि भारतीय नौसेना क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास – सागर की प्रधानमंत्री की पहल को आगे बढ़ाने के लिए मित्र देशों और भारतीय और प्रशांत महासागर क्षेत्रों में नियमित तैनाती करती है।

नौसेना ने कहा कि इसके अलावा, इस तरह के जुड़ाव दोस्ती के पुल का निर्माण करते हैं और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करते हैं। इसने कहा कि ये समुद्री पहल भारतीय नौसेना और मित्र देशों के बीच तालमेल और समन्वय को बढ़ाती है, जो सामान्य समुद्री हितों और समुद्र में नेविगेशन की स्वतंत्रता के प्रति प्रतिबद्धता पर आधारित है।

–आईएएनएस

एकेके/एचके