थाईलैंड कोविड प्रभावित पर्यटन उद्योग को सुधारने की कोशिश करेगा

बैंकॉक, 23 अगस्त (आईएएनएस)। कोविड -19 महामारी फैलने के डेढ़ साल से ज्यादा समय से, थाईलैंड का पर्यटन उद्योग अब जीवित रहने के लिए संघर्ष कर रहा है और ज्यादा गुणवत्ता वाले आगंतुकों को आकर्षित करने के लिए बड़े पैमाने पर पर्यटन से स्थानांतरित करने की कोशिश कर रहा है।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने सोमवार को बताया कि 2019 में देश में लगभग 40 मिलियन अंतर्राष्ट्रीय आगंतुक आए और 2020 में यह संख्या घटकर केवल 6.7 मिलियन रह गई।

2021 के लिए, थाईलैंड के पर्यटन प्राधिकरण (टीएटी) ने भविष्यवाणी की कि सबसे अच्छी स्थिति में भी, देश में लगभग 1-2 मिलियन विदेशी पर्यटक ही आएंगे।

कुछ का मानना था कि देश में मौजूदा टीकाकरण दर और दैनिक मामलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए यह आंकड़ा अभी भी बहुत आशावादी माना जा रहा है।

उच्च अंत पर्यटन पर ध्यान केंद्रित करना थाईलैंड के लिए हमेशा एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य रहा है। अधिकारियों का अब मानना है कि थाईलैंड को उद्योग को पूरी तरह से बदलने के लिए महामारी का उपयोग उत्प्रेरक के रूप में करना चाहिए, क्योंकि यह एकमात्र तरीका है जिससे सेक्टर जीवित रह सकता है और संकट से गुजर सकता है।

पर्यटन मंत्री फिफात रत्चकितप्रकर्ण ने कहा, सरकार की पर्यटन-पुनरुद्धार की रणनीति बड़े खर्च करने वालों को लक्षित करना है जो अपने ठहरने के दौरान गोपनीयता और सामाजिक दूरी की मांग कर रहे हैं। खास तौर से कोविड -19 के बाद में, क्षेत्र ज्यादा लोगों को आकर्षित करने की कोशिश कर रहा है।

फिफात ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण यात्रा उन समस्याओं को दूर करने में भी मदद करेगी जो महामारी से पहले से ही मौजूद थीं, जैसे कि समुद्र तटों और मंदिरों में अधिक भीड़ और अन्य पर्यावरणीय प्रभाव।

उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि थाईलैंड अपनी संपूर्ण पर्यटन प्रणाली को फिर से स्थापित करे।

कई उद्योग विशेषज्ञों और ऑपरेटरों ने चिकित्सा और कल्याण, खेल और भोजन, या अल्ट्रा-लक्जरी यात्रा जैसे अधिक विशिष्ट पर्यटन खंडों को बढ़ावा देने का प्रयास किया है।

1 जुलाई को, थाईलैंड के फुकेत के रिसॉर्ट द्वीप ने एक सैंडबॉक्स योजना शुरू की, जिसमें कम और मध्यम जोखिम वाले देशों के टीकाकरण वाले विदेशी पर्यटकों को दो सप्ताह के क्वारंटीन के बिना द्वीप पर जाने की अनुमति दी गई।

इस महीने की शुरूआत में, लंबे समय से प्रतीक्षित फुकेत सैंडबॉक्स 7 प्लस 7 विस्तार योजना को सेंटर फॉर कोविड -19 सिचुएशन एडमिनिस्ट्रेशन (सीसीएसए) द्वारा अनुमोदित किया गया था।

यह कार्यक्रम फुकेत में अनिवार्य प्रवास को 14 दिनों से घटाकर सात दिन कर देता है, इससे पहले कि आगंतुकों को कोह समुई, कोह फी और क्राबी जैसे अन्य निर्दिष्ट स्थलों पर यात्रा करने की अनुमति दी जाती है।

फुकेत सैंडबॉक्स और अन्य पायलट योजनाओं को एक दीर्घकालिक परियोजना के रूप में डिजाइन किया गया है, जो दिसंबर से मार्च तक पीक सीजन की ओर बढ़ रहा है।

दुनिया में कहीं और पर्यटन पर निर्भर कई इलाके थाईलैंड की फिर से खोलने वाली परियोजनाओं की उपलब्धि से लाभान्वित होने के लिए तैयार हैं।

विश्लेषकों ने कहा, फिर भी दो प्रमुख महत्वपूर्ण कारक जो थाईलैंड में पर्यटन की गति को निर्धारित करेंगे, वे देश में वैक्सीन रोलआउट की प्रभावशीलता और वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने की क्षमता, विशेष रूप से अधिक पारगम्य डेल्टा वेरिएंट हैं ।

अक्टूबर के मध्य तक टीके लगाए गए पर्यटकों के लिए पूरी तरह से फिर से खोलने की थाईलैंड की योजना में ये प्रमुख कारक महत्वपूर्ण हैं, जो बहुत हद तक इसके आतिथ्य उद्योग के अस्तित्व को परिभाषित करेंगे।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस