त्रिपुरा : आदिवासी परिषद के चुनावों में 80 फीसदी से ज्यादा मतदान

अगरतला, 6 अप्रैल (आईएएनएस)। राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण 28 सदस्यीय त्रिपुरा जनजातीय क्षेत्र स्वायत्त जिला परिषद (टीटीएएडीसी) के चुनावों में मंगलवार को 8,65,041 मतदाताओं में से 80 फीसदी ने वोट डाले।

चुनावों का संचालन करने वाले त्रिपुरा राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) के अधिकारियों ने कहा कि कोई बड़ी घटना नहीं हुई, चुनाव शांतिपूर्ण रहा।

त्रिपुरा राज्य चुनाव आयुक्त एम.एल. डे ने कहा कि कुल मिलाकर 4,28,490 महिलाओं में से 8,65,041 मतदाता टीटीएएडीसी चुनावों में अपना वोट डालने के लिए पात्र थे। त्रिपुरा के 10,491 वर्ग किमी क्षेत्र 90 फीसदी आबादी आदिवासियों की है।

इस बीच, विपक्षी सीपीआई-एम, जिसने पिछले साल 17 मई तक टीटीएएडीसी पर शासन किया था, और कांग्रेस ने मतदान के दौरान धांधली, बूथ कैप्चरिंग, अवैध हेरफेर, धमकी और हमलों के लिए सत्तारूढ़ भाजपा और एसईसी की कड़ी आलोचना की।

सीपीआई-एम के राज्य सचिव गौतम दास ने कहा कि बड़े पैमाने पर अनियमितताओं और बूथ कैप्चरिंग के कारण, वाम दल ने 1,244 मतदान केंद्रों में से 65 में फिर से मतदान की मांग की है।

दास ने मीडिया से कहा, जब से भाजपा-आईपीएफटी सरकार 2018 में सत्ता में आई है, तब से त्रिस्तरीय ग्राम पंचायतों सहित स्थानीय निकायों के चुनावों में बड़े पैमाने पर हिंसा, हमले और गैरकानूनी व्यवहार होते हैं।

हालांकि, भाजपा नेताओं ने वाम दलों के आरोपों को खारिज कर दिया और दावा किया कि आदिवासियों ने बड़ी संख्या में मतदान किया।

राजनीतिक महत्व के संदर्भ में मिनी-विधानसभा के रूप में माने जाने वाले टीटीएएडीसी का पांच साल का कार्यकाल पिछले साल 17 मई को समाप्त हो गया और भाजपा नीत राज्य सरकार ने अगले दिन के लिए प्रशासक के रूप में सेवानिवृत्त आईएएस नियुक्त कर राज्यपाल का शासन को लागू कर दिया।

–आईएएनएस

एसजीके