तेलंगाना में नवाचार परिसर स्थापित करने के लिए करार

हैदराबाद , 23 फरवरी (आईएएनएस)। तेलंगाना में अगले 10 वर्षों में 3,000 करोड़ रुपये के निवेश से अपने तरह का एक अनूठा इनोवेशन लैब और सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (आईएलसीई) स्थापित किया जाना प्रस्तावित है।

इस आशय के एक ज्ञापन (एमओयू) पर मंगलवार को तेलंगाना स्टेट इनोवेशन सेल (टीएसआईसी) ने नवम इनोवेशन फाउंडेशन के साथ हस्ताक्षर किए।

कामारेड्डी जिले में 15 एकड़ में स्थापित होने के लिए प्रस्तावित यह नवम परिसर अगस्त्य इंटरनेशनल फाउंडेशन और प्रवाह फाउंडेशन के बीच एक सहयोगी प्रयास है। यह तीन से पांच साल में चालू हो जाएगा।

आईएलसीई का उद्देश्य समाज के वंचितों, और समाज के अनछुए वर्गों के बीच नवोन्मेषी भावना पैदा करना और उसे बढ़ावा देना है ताकि तेलंगाना में मौजूदा जमीनी स्तर के नवोन्मेष पारिस्थितिकी तंत्र को ईंधन मिल सके। यह फाउंडेशन निजामाबाद, कामारेड्डी, मेडक और सिरकिला जिलों के छात्रों (11 से 18 वर्ष) और युवाओं (19 से 25 वर्ष) को सेवाएं देगा।

कैंपस का उद्देश्य तेलंगाना के भीतरी इलाकों में समावेशी, एडूवोल्यूशन और सेक्टर न्यूट्रलिटी के साथ ड्राइविंग कारकों के रूप में एक स्थायी पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है। परिसर का निर्माण पूरा होने पर मिनी साइंस सेंटर, डोर-टू-डोर साइंस लैब, लैब-ऑन-बाइक, इमर्सिव टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए यह एक संसाधन केंद्र के रूप में काम करेगा। यह संस्थान युवाओं के लिए फेलोशिप कार्यक्रम भी प्रदान करेगा जो इन-कैंपस लनिर्ंग और इनोवेटिव संगठनों एवं गैर-लाभकारी संस्थाओं में इंटर्नशिप करके जमीनी स्तर पर उद्यमी बनना चाहते हैं।

सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार के प्रधान सचिव जयेश रंजन ने कहा कि स्कूल-स्तर पर बदलती शैक्षणिक गतिशीलता को ध्यान में रखते हुए, इमर्सिव लनिर्ंग स्कूलों में रचनात्मकता को बढ़ावा दे सकता है। हम तेलंगाना में कामारेड्डी जिले में अपनी तरह के नवम इनोवेशन फाउंडेशन की स्थापना के लिए अगस्त्य इंटरनेशनल फाउंडेशन के आभारी हैं, जो नई शिक्षा नीति के साथ-साथ एक सामयिक पहल है।

उन्होंने कहा कि हम ऐसे विशेषज्ञों को लाने के लिए तैयार हैं, जो छात्रों और शिक्षकों के समान विकास द्वारा रटने-सीखने से व्यावहारिकता में परिवर्तन करते हैं। तेलंगाना स्टेट इनोवेशन सेल, जो पहले से ही स्कूलों और जमीनी स्तर पर डिजाइन सोच और नवाचार को विकसित कर रहा है, उसी को संस्थागत बनाने जा रहा है।

टीएसआईसी के वरिष्ठ सलाहकार विवेक वर्मा ने कहा कि प्रस्तावित आईएलसीई पर नवम के साथ टीएसआईसी का सहयोग राज्य में नवाचार और उद्यमिता की संस्कृति को बढ़ावा देने के उद्देश की ओर एक कदम होगा।

प्रवाह फाउंडेशन के अध्यक्ष और ट्रस्टी रवि कैलाश ने कहा कि उनका मकसद जमीनी स्तर के टिंकरों, रचनाकारों, समाधान चाहने वालों और नवप्रवर्तकों की एक रचनात्मक और अभिनव तेलंगाना और भारत की स्थापना करना है।

अगस्त्य इंटरनेशनल फाउंडेशन के संस्थापक व अध्यक्ष रामजी राघवन ने कहा कि वे तेलंगाना में स्कूल स्तर पर इनोवेशन और इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए प्रभा और टीएसआईसी के साथ साझेदारी से खुश हैं।

–आईएएनएस

एसआरएस-एसकेपी