तुर्की सीपीईसी परियोजना पर काम करने को तैयार : एर्दोगन

इस्लामाबाद, 15 फरवरी (आईएएनएस)| पाकिस्तान दौरे पर आए तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैईप एर्दोन ने कहा है कि चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) को ‘तुर्की के उद्यमियों को बेहतर तरीके से समझाया जाना चाहिए।’ उन्होंने कहा कि अंकारा सीपीईसी परियोजनाओं पर काम करने के लिए तैयार है। डॉन न्यूज के मुताबिक, इस्लामाबाद में पाकिस्तान-तुर्की व्यापार और निवेश फोरम में शुक्रवार को प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ बोलते हुए, एर्दोगन ने सीपीईसी का जिक्र किया। उन्होंने कहा, “तुर्की को वे अवसर नहीं दिए जाते हैं, जो कुछ अन्य देशों को दिए जाते हैं।”

उन्होंने कहा, “उम्मीद है कि हम नए व्यवसायों के लिए दरवाजा खोलेंगे। हम अपने राजनीतिक संबंधों के स्तर पर पाकिस्तान और तुर्की के व्यापारिक संबंधों के स्तर को ऊपर उठाना चाहते हैं।”

राष्ट्रपति ने कहा, “वर्तमान में, हमारा व्यापार केवल 80 करोड़ डॉलर का है जो हमारे लिए स्वीकार्य नहीं है। हमारी परस्पर आबादी 30 करोड़ से अधिक है। इसलिए, हमें अपने व्यापार को उस स्तर पर लाना होगा जिसके हम हकदार हैं।”

पाकिस्तान में निवेश करने के लिए तुर्की को आमंत्रित करते हुए, खान ने कहा कि, उनके नेतृत्व में, देश ने विश्व बैंक के ‘व्यवसाय करने में आसानी’ इंडेक्स पर 28 स्थानों की छलांग लगाई।

उन्होंने पाकिस्तानी कंपनियों के साथ अपने संयुक्त उपक्रम में तुर्की व्यापार समुदाय को पूरी तरह से सुविधा प्रदान करने का आश्वासन भी दिया।

इससे पहले, एर्दोगन ने संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया और अपने पाकिस्तानी समकक्ष आरिफ अल्वी से भी मुलाकात की।

चौथी बार संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए, एर्दोगन ने पाकिस्तान के लिए अपने देश के समर्थन और कश्मीर मुद्दे पर अपने रुख को दोहराया।

तुर्की के नेता ने शुक्रवार को अपनी दो दिवसीय यात्रा का समापन किया।