तुर्की में भूकंप से मरने वालों की संख्या 22 हुई (लीड-2)

अंकारा, 25 जनवरी (आईएएनएस)| पूर्वी तुर्की में रिक्टर पैमाने पर 6.8 तीव्रता के भूकंप के झटके आने के बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर 22 हो गई है। सरकार ने शनिवार को यह जानकारी दी।

समाचार एजेंसी अनादोलू के मुताबिक, शुक्रवार रात 8.55 बजे एलाजिग प्रांत में भूकंप आया। इसका केंद्र सिवरिस जिला रहा, साथ ही पड़ोसी प्रांतों और सीरिया और जॉर्जिया जैसे देशों में भी इसके झटके महसूस किए गए।

आंतरिक मामलों के मंत्री सुलेमान सोयलू ने मीडिया को बताया, “मालट्या के डोगानयोल में चार और एलाजिग में 18 अन्य की मौत हो गई।”

सोयलू ने कहा कि ढह गए मकानों और इमारतों के मलबे से कुल 39 लोगों को बचाया गया।

उन्होंने कहा कि तुर्की के पूर्वी अदियैमान प्रांत में एक जेल को खाली करने का निर्णय लिया गया है जिसे भूकंप के कारण नुकसान पहुंचा है।

इस बीच, स्वास्थ्य मंत्री फहरेत्तिन कोका ने कहा कि 128 घायलों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है और इनमें से 34 आईसीयू में हैं।

पर्यावरण एवं शहरीकरण मंत्री मुरात कुरुम ने स्थानीय लोगों को सलाह दी है कि वे क्षतिग्रस्त मकानों में न घुसें क्योंकि क्षेत्र में भूकंप के हल्के झटके आना जारी है।

कुरुम ने कहा कि भूकंप से हुए नुकसान का आकलन करने के लिए 368 सदस्यीय टीम फील्ड में है।

आपदा और आपातकालीन प्रबंधन प्रेसीडेंसी ने कहा कि शुरुआती झटकों के बाद 2.7 से लेकर 5.4 की तीव्रता के 118 झटके महसूस किए गए।

समाचार एजेंसी अनादोलू के अनुसार, अदाना, उस्मानी, टुनसेली और हाटे सहित अन्य प्रांतों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

इसके अलावा, उत्तरी सीरियाई क्षेत्रों इदलिब, अजाज, अल-बाब, जारबुलुस, अफरीन और ताल अब्याद में भी झटके महसूस किए गए।