तुर्की में अंतर्राष्ट्रीय एक्यूपंक्च र संगोष्ठी आयोजित

बीजिंग, 16 नवंबर (आईएएनएस)| विश्व एक्यूपंक्च र संघ, चीनी परंपरागत चिकित्सा विज्ञान अकादमी, और तुर्की एक्यूपंक्च र संघ द्वारा 14 नवंबर को आयोजित वर्ष 2019 अंतर्राष्ट्रीय एक्यूपंक्च र संगोष्ठी तुर्की के एंटाल्या में उद्घाटित हुई। इस बार संगोष्ठी का मुद्दा है -एक्यूपंक्च र और आपूर्ति चिकित्सा पर अंतर्राष्ट्रीय सहमति। लोगों ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के परंपरागत चिकित्सा की रणनीति के आधार पर एक्यूपंक्च र और अन्य परंपरागत चिकित्सा के बुनियादी सिद्धांत, वैज्ञानिक अनुसंधान, नैदानिक अनुभव और विभिन्न क्षेत्रों में प्रयोग पर विचार-विमर्श किया। 39 देशों और क्षेत्रों से आए चिकित्सा, शिक्षा, वैज्ञानिक अनुसंधान और व्यवसाय आदि पक्षों के लगभग एक हजार विशेषज्ञों, विद्वानों ने इस संगोष्ठी में भाग लिया।

विश्व एक्यूपंक्च र संघ के अध्यक्ष ल्यू बाओयेन ने उद्घाटन समारोह में एक्यूपंक्च र तकनीक के विकास और सुयोग्य व्यक्तियों के प्रशिक्षण पर बल देने, एक्यूपंक्च र के वैज्ञानिक अनुसंधान को मजबूत करने, ज्यादा अच्छी तरह से एक्यूपंक्च र का प्रसार-प्रचार और प्रयोग करने, एक्यूपंक्च र के अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण को बढ़ावा देने की अपील की।

तुर्की स्थित चीनी दूतावास के सांस्कृतिक कॉउंसिलर शी रेलिन ने उद्घाटन समारोह में भाग लिया। उनके अनुसार इस संगोष्ठी के आयोजन से दोनों देशों का आदान-प्रदान और गहन होगा।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)