तिरुमला को पवित्र हरित शहर में बदल दिया जाएगा : टीटीडी अध्यक्ष

तिरुपति, 30 अगस्त (आईएएनएस)। तिरुमला तिरुपति देवस्थानम (टीटीडी) के अध्यक्ष वाई.वी. सुब्बा रेड्डी ने सोमवार को कहा कि अधिक से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों को शामिल करके तिरुमला को एक हरे भरे पवित्र शहर में बदल दिया जाएगा, क्योंकि उन्होंने इलेक्ट्रिक कारों का एक नया बेड़ा शामिल किया है।

रेड्डी ने कहा, तिरुमला को चरणबद्ध तरीके से अधिक से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों को शामिल करके एक पवित्र हरे शहर में तब्दील किया जाएगा।

रेड्डी ने सोमवार को कार्यकारी अधिकारी जवाहर रेड्डी के साथ एक विशेष पूजा की पेशकश के बाद 35 इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च किया।

रेड्डी के अनुसार, तिरुमला में डीजल और पेट्रोल वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों से बदलने की योजना है और पहले चरण में सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई रूपांतरण ऊर्जा सेवा लिमिटेड से खरीदी गई 35 टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक कारें तिरुमला की सड़कों पर चलेंगी।

इनमें से प्रत्येक पूरी तरह से चार्ज किए गए इलेक्ट्रिक वाहन 250 किलोमीटर की यात्रा कर सकते हैं। एसी करंट के साथ प्रत्येक चार्जिग चक्र के लिए आठ घंटे और डीसी बिजली के माध्यम से 90 मिनट लगते हैं, प्रत्येक चार्ज के लिए 30 यूनिट बिजली की खपत होती है।

इस समय बिजली की दर 6.70 रुपये प्रति यूनिट है और यह केवल 80 पैसे प्रति किमी है।

इसी तरह, दूसरे चरण में, अगले छह महीनों में 20 मुफ्त टीटीडी बसों और 12 एपी रोड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (एपीएसआरटीसी) बसों सहित 32 इलेक्ट्रिक बसें शामिल की जाएंगी।

मंदिर के एक अधिकारी ने कहा, आरटीसी इलेक्ट्रिक बसें श्रीवारी पडालु, आकाशगंगा और पापा विनासनम मार्गो के बीच संचालित की जाएंगी। टीटीडी के अनुरोध पर, आरटीसी अगले छह महीनों में तिरुपति-तिरुमाला घाट सड़कों पर सभी इलेक्ट्रिक बसों का संचालन करेगी।

इस बीच, रेड्डी ने तिरुमाला घाट सड़कों पर यात्रा करने वाले सभी टीटीडी कर्मचारियों, स्थानीय लोगों, व्यापारियों और टैक्सी ऑपरेटरों से अपील की कि वे तिरुमाला को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए अपने वाहनों को जल्द से जल्द इलेक्ट्रिक वाहनों में परिवर्तित करें।

इलेक्ट्रिक फ्लीट के अधिग्रहण के हिस्से के रूप में, टीटीडी पांच साल की अवधि के लिए प्रति कार 33,600 रुपये प्रति माह ईएमआई का भुगतान करेगा, बाद में वाहनों को पूरी तरह से स्वामित्व देगा, जबकि लीजिंग कंपनी इस दौरान रखरखाव लागत वहन करेगी।

–आईएएनएस

एसजीके/एएनएम