तिब्बती चिकित्सा का इतिहास 3800 साल पुराना

बीजिंग, 17 नवंबर (आईएएनएस)| तिब्बती चिकित्सा और औषधि चीन में छिंगहाई-तिब्बत पठार के प्राकृतिक विज्ञान, जीवन विज्ञान, दर्शन, सामाजिक विज्ञान के अभ्यास का क्रिस्टलीकरण है। यह चीनी प्राचीन चिकित्सा विज्ञान का खजाना है, जिसका 3,800 से अधिक वर्षो का पुराना इतिहास है। तिब्बती चिकित्सा विश्वविद्यालय की स्थापना की 30वीं वर्षगांठ ल्हासा में आयोजित हुई। चीन के पहले तिब्बती चिकित्सा विश्वविद्यालय के रूप में 30 वर्षो में इस विश्वविद्यालय ने सात हजार से अधिक तिब्बती चिकित्सा प्रतिभाओं को प्रशिक्षित किया।

तिब्बती चिकित्सा विश्वविद्यालय के अध्यक्ष नीमाछीरेन ने कहा कि विकास की लंबी प्रक्रिया में तिब्बती चिकित्सा ने विरासत का एक लंबा इतिहास, पूर्ण सैद्धांतिक प्रणाली, समृद्ध व्यावहारिक अनुभव, पूर्ण अनुशासन, निदान और उपचार की विशिष्ट विशेषताएं और विविध सांस्कृतिक वाहक का गठन किया है, जो चीनी राष्ट्र की उत्कृष्ट पारंपरिक संस्कृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

चीन के राष्ट्रीय पारंपरिक चीनी चिकित्सा प्रशासन ब्यूरो के मानव शिक्षा विभाग के उपाध्यक्ष च्यांग शीन शा का विचार है कि तिब्बत में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के अलावा, हाल के वर्षो में चीन और दुनिया में तिब्बती चिकित्सा का व्यापक प्रभाव भी रहा है, इसने तिब्बती क्षेत्रों में एक पूर्ण और प्रभावी तिब्बती चिकित्सा सेवा प्रणाली की स्थापना की है।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)