तालिबान ने जवाबी कार्रवाई में नागरिकों की हत्याएं कीं, कंधार के स्पिन बोल्डकी में संपत्ति लूटी

नई दिल्ली, 3 अगस्त (आईएएनएस)। तालिबान ने अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का उल्लंघन करते हुए जवाबी कार्रवाई में नागरिकों की हत्या की और कंधार प्रांत के स्पिन बोल्डक जिले में पूर्व और वर्तमान सरकारी अधिकारियों की संपत्ति लूट ली।

तालिबान के हाथों से निकलने वाले जिले और समूह द्वारा नागरिकों की हत्या की रिपोर्ट सामने आने के बाद, अफगानिस्तान स्वतंत्र मानवाधिकार आयोग (एआईएचआरसी) ने क्षेत्र में गंभीर चुनौतियों के बावजूद जांच की और घटनाओं का दस्तावेजीकरण किया। विश्वसनीयता प्राप्त करने और सटीक जानकारी, विश्वसनीय स्थानीय स्रोतों का हवाला देते हुए, इसने कई पीड़ितों के परिवारों और गवाहों का भी साक्षात्कार लिया।

आयोग के निष्कर्षों से पता चलता है कि तालिबान ने अतीत और वर्तमान सरकारी अधिकारियों और निवासियों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की है, जिन्होंने स्पिन बोल्डक जिले पर फिर से कब्जा करने के दौरान सुरक्षा बलों का स्वागत किया था।

उन्होंने पूर्व और वर्तमान सरकारी अधिकारियों के घरों सहित कई स्थानीय लोगों की संपत्तियों को भी लूट लिया।

हालांकि, आयोग को अभी तक विश्वसनीय जानकारी नहीं मिली है जो हत्याओं में विशुद्ध रूप से जातीय मकसद की पुष्टि करती है।

तालिबान ने 14 जुलाई को स्पिन बोल्डक पर कब्जा कर लिया। कुछ दिनों बाद, सुरक्षा और रक्षा बलों ने जिले को फिर से लेने के लिए एक सैन्य अभियान शुरू किया, जिसका कुछ स्थानीय निवासियों ने स्वागत किया।

कई स्पिन बोल्डक जिले के निवासी सुरक्षा बलों का स्वागत करने के लिए अपने घरों से बाहर भाग गए, हालांकि उन्होंने पुन: कब्जा करने के अभियान में सक्रिय रूप से भाग नहीं लिया।

हालाँकि, तालिबान से लड़ने के बाद सुरक्षा बल स्पिन बोल्डक जिले पर फिर से कब्जा करने में असमर्थ थे।

तालिबान ने फिर जिला बाजार से सटे कई गांवों में पूर्व और वर्तमान सिविल सेवकों की तलाश में और सरकारी समर्थकों की पहचान करना शुरू कर दिया। तालिबान ने उन्हें उनके घरों से निकाल दिया और मार डाला। उनमें से कुछ शवों की अब तक पहचान हो चुकी है।

इसके अलावा, निजी मकसद और पहले के टकराव तालिबान द्वारा स्थानीय नागरिकों की हत्या में शामिल थे।

विश्वसनीय स्थानीय स्रोतों के अनुसार, कंधार प्रांतीय पुलिस प्रमुख के रूप में जनरल अब्दुल रजीक के कार्यकाल के दौरान एक प्रभावशाली जातीय नेता की हत्या कर दी गई थी, साथ ही कुछ अन्य लोग जिनके परिवार अंतत: पाकिस्तान चले गए और तालिबान में शामिल हो गए।

स्पिन बोल्डक जिले के पतन के बाद, इस प्रभावशाली जातीय नेता के भाई ने लोगों को तालिबान से मिलवाया, जिन्हें वह बदला लेने के लिए जनरल रजीक और सरकार के समर्थक मानते थे।

इस बीच, आयोग के निष्कर्षों के अनुसार, तालिबान के स्पिन बोल्डक जिले पर कब्जा करने के बाद इस क्षेत्र के कई लोगों की संपत्ति को लूट लिया।

अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून उन लोगों को महत्वपूर्ण सुरक्षा प्रदान करता है जो सीधे संघर्ष में शामिल नहीं हैं, जिसमें उनके जीवन, नैतिक और शारीरिक अखंडता की रक्षा की जाती है। उनके साथ सभी परिस्थितियों में और बिना किसी भेदभाव के मानवीय व्यवहार किया जाना चाहिए।

इसके अतिरिक्त, इन सिद्धांतों के अनुसार, सभी व्यक्तियों को न्यायिक गारंटी का अधिकार है, और किसी को भी उसके द्वारा किए गए कार्य के लिए उत्तरदायी नहीं ठहराया जाना चाहिए।

एआईएचआरसी के निष्कर्षों के अनुसार, स्पिन बोल्डक जिले पर कब्जा करने के बाद, तालिबान ने पीछा किया और अतीत और वर्तमान सरकारी अधिकारियों की पहचान की और इन लोगों को मार डाला, जिनकी संघर्ष में कोई युद्ध भूमिका नहीं थी।

16 जुलाई से आयोग ने तालिबान द्वारा जिले में मारे गए 40 लोगों की पहचान की है।

स्पिन बोल्डक में तालिबान द्वारा इस तरह से मारे गए और घायल हुए नागरिकों की अधिक संख्या के आरोप थे जिनको अभी तक पूरी तरह से सत्यापित नहीं किया जा सका है।

जिले में तालिबान द्वारा इन व्यक्तियों की हत्या अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का स्पष्ट उल्लंघन है और इसे युद्ध अपराध माना जा सकता है।

तालिबान नेतृत्व ने आधिकारिक तौर पर कहा है कि उसके संबद्ध उग्रवादी नागरिकों या नागरिक सुविधाओं को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे; लेकिन यह और इसी तरह की अन्य घटनाओं से पता चलता है कि वे जो घोषणा करते हैं, उसके विपरीत, अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकारों और मानवीय कानून के सिद्धांतों के प्रति कोई व्यावहारिक प्रतिबद्धता नहीं रखते हैं।

–आईएएनएस

आरजेएस