तमिलनाडु सरकार मंदिरों की अतिक्रमित भूमि फिर से हासिल करने की प्रक्रिया में

चेन्नई, 27 जुलाई (आईएएनएस)। तमिलनाडु सरकार के हिंदू धार्मिक और धर्मार्थ बंदोबस्ती (एचआर एंड सीई) विभाग ने मंदिरों की अतिक्रमित जमीन फिर से हासिल करना शुरू कर दिया है। मानव संसाधन और सीई मंत्री, पी.के. शेखर बाबू ने मंदिर की लगभग 600 करोड़ रुपये की भूमि फिर से प्राप्त की और निकट भविष्य में 10,000 करोड़ रुपये की भूमि फिर से प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है।

मद्रास उच्च न्यायालय की एक खंडपीठ ने 9 जून, 2021 को अतिक्रमित मंदिर की भूमि पर एक याचिका पर सुनवाई करते हुए हिंदू धार्मिक और धर्मार्थ बंदोबस्ती विभाग से 47,000 एकड़ मंदिर भूमि की स्थिति के बारे में पूछा जो रिकॉर्ड में नहीं देखी गई थी।

जस्टिस एन. किरुबाकरण और जस्टिस टीवी थमिलसेल्वी की खंडपीठ ने सरकारी रिकॉर्ड से गायब 47000 एकड़ मंदिर की जमीन की स्थिति पर राज्य सरकार से स्पष्टीकरण मांगा था। अदालत ने राज्य सरकार के वकील रिचर्ड विल्सन से पूछा कि 1984-85 के पॉलिसी नोट के बाद से मंदिर की जमीन में विसंगति कैसे है, जिसमें कहा गया है कि मंदिर की 5.25 लाख एकड़ जमीन थी, जबकि 2019- 20 के एक नोट से पता चलता है कि केवल 4.78 लाख एकड़ है। इससे पता चलता है कि मंदिर की जमीन के रकबे में 47000 एकड़ का अंतर है।

अदालत ने एचआर एंड सीई विभाग को 1984-85 के पॉलिसी नोट और 2019-20 के पॉलिसी नोट में उल्लिखित भूमि के विशिष्ट विवरण और सर्वेक्षण संख्या के बारे में अदालत में जानकारी पेश करने का भी निर्देश दिया।

मद्रास उच्च न्यायालय की खंडपीठ के अवलोकन के बाद मानव संसाधन और सीई विभाग ने अतिक्रमणकारियों और अवैध कब्जाधारियों से मंदिर की भूमि को फिर से प्राप्त करना शुरू किया।

शेखर बाबू ने कहा कि सरकार ने कांचीपुरम में एकंबरेश्वर मंदिर की पूरी जमीन को फिर से हासिल करने के लिए कदम उठाए हैं। भूमि किलपौक में पूनमल्ले हाई रोड पर स्थित है।

मंत्री ने कहा कि कुल 140 जमीनों में से 45 जमीनें पहले ही हासिल कर ली गई हैं। एकंबरेश्वर मंदिर की 95 एकड़ जमीन की संपत्ति अभी तक बरामद नहीं हुई है, जिसे मंत्री के अनुसार जल्द ही किया जाएगा। एचआर एंड सीई विभाग के अनुसार पुनप्र्राप्त भूमि के 45 मैदानों का मूल्य लगभग 160 करोड़ रुपये होगा, जबकि 95 एकड़ का लगभग 450 करोड़ रुपये होगा।

विभाग ने सोमवार को एकंबरेश्वर मंदिर की अतिक्रमित भूमि पर अवैध रूप से निर्मित 1970 वर्ग फुट की इमारत को तुड़वा दिया है। शेखर बाबू के अनुसार, ढही हुई इमारत में तीन दुकानें भी थीं।

मंत्री ने आईएएनएस को बताया, हमने पहले ही राज्यभर में 600 करोड़ मूल्य की मंदिर भूमि को पुन: प्राप्त कर लिया है। हालांकि, सरकार राज्य के मंदिरों की सभी लापता या अतिक्रमित संपत्तियों को फिर से प्राप्त करने के लिए उत्सुक है।

उन्होंने कहा, हम निकट भविष्य में 10,000 करोड़ रुपये की मंदिर भूमि को पुन: प्राप्त करने की योजना बना रहे हैं और मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन के नेतृत्व में राज्य सरकार खोई हुई मंदिर भूमि के प्रत्येक इंच को पुन: प्राप्त करने की प्रक्रिया में है और सभी अतिक्रमित मंदिर भूमि को पुन: प्राप्त किया जाएगा और संबंधित मंदिरों को सौंप दिया जाएगा।

सरकार राज्यभर में अतिक्रमित मंदिर भूमि पर ऑनलाइन शिकायतों के साथ-साथ पंजीकृत शिकायतों और जनहित याचिकाओं के आधार पर भी कार्रवाई कर रही है।

तिरुनेलवेली स्थित एक एनजीओ एक्शन एंड कोर्स के निदेशक रमेश कृष्णस्वामी मंदिरों की भूमि की पुनप्र्राप्ति के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, अतिक्रमित मंदिर की जमीन पर फिर से कब्जा करना एक कठिन काम है। ज्यादातर पुरुषों ने अतिक्रमण किया है। मंदिर की भूमि राज्य के प्रमुख राजनीतिक दलों से जुड़ी हुई है। हालांकि 47000 एकड़ भूमि पर मद्रास उच्च न्यायालय के कड़े हस्तक्षेप के कारण सरकार ने मंदिर की भूमि को फिर से प्राप्त करने के लिए कार्रवाई की है।

–आईएएनएस

एसजीके/एएनएम